तालिबान ने रूस से पंजशीर घाटी में शांति के लिए राजनीतिक संकेत देने को कहा

तालिबान ने रूस से पंजशीर घाटी में शांति के लिए राजनीतिक संकेत देने को कहा

पंजशीर में कोई रक्तपात नहीं चाहता तालिबान, शांतिपूर्ण समाधान की है उम्मीद

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)े तालिबान ने रूस से पंजशीर घाटी में शेष प्रतिरोध बलों को यह बताने के लिए कहा है कि वह शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के एक प्रतिनिधि ने शनिवार को काबुल में रूसी दूतावास का दौरा किया। उन्होंने रूसी राजनयिकों से पंजशीर में शेष प्रतिरोध केंद्र के नेताओं को सूचित करने के लिए कहा कि वे बातचीत की तलाश में है और शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं। अफगानिस्तान में मास्को के राजदूत दमित्री झिरनोव ने यूट्युब चैनल सोलोयेव लाइव को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा, "आज हमारे पास दूतावास में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय का एक प्रतिनिधि आया था। यह जानते हुए कि अफगानिस्तान में विभिन्न राजनीतिक ताकतों के साथ रूस की बड़ी प्रतिष्ठा है, उन्होंने हमें पंजशीर को एक राजनीतिक संकेत देने के लिए कहा।" "उन्होंने हमसे पंजशीर नेताओं और लोगों को निम्नलिखित संदेश देने को कहा कि तालिबान ने अब तक पंजशीर में प्रवेश करने का एक भी प्रयास नहीं किया है। समूह को स्थिति का शांतिपूर्ण समाधान खोजने की उम्मीद है। तालिबान रक्तपात नहीं चाहता है और बातचीत के लिए प्रतिबद्ध है।
पंजशीर घाटी अफगानिस्तान का आखिरी बचा हुआ ठिकाना है जहां तालिबान विरोधी ताकतें इस्लामिक कट्टरपंथी समूह से निपटने के लिए गुरिल्ला आंदोलन पर काम कर रही हैं। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह और प्रसिद्ध तालिबान विरोधी लड़ाके के बेटे अहमद मसूद के नेतृत्व में तालिबान का प्रतिरोध हो रहा है। लावरोव ने अपने लीबियाई समकक्ष के साथ बैठक के बाद मॉस्को में एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "तालिबान का अफगानिस्तान के पूरे क्षेत्र पर नियंत्रण नहीं है।"
काबुल के उत्तर-पूर्व में पंजशीर घाटी अफगानिस्तान का आखिरी बचा हुआ होल्डआउट है, जो अपनी प्राकृतिक सुरक्षा के लिए जाना जाता है। डीडब्ल्यू ने बताया कि राजधानी काबुल से 150 मीटर उत्तर पूर्व में स्थित यह क्षेत्र अब सालेह और पूर्व रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी जैसे अपदस्थ सरकार के कुछ वरिष्ठ सदस्यों की मेजबानी करता है। अपदस्थ राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के बाद सालेह ने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है। पंजशीर घाटी ने अफगानिस्तान के सैन्य इतिहास में बार-बार निर्णायक भूमिका निभाई है, क्योंकि इसकी भौगोलिक स्थिति इसे देश के बाकी हिस्सों से लगभग पूरी तरह से कटा हुआ है। 
इस क्षेत्र का एकमात्र पहुंच बिंदु पंजशीर नदी द्वारा बनाए गए एक संकीर्ण मार्ग के माध्यम से है, जिसे आसानी से सैन्य रूप से बचाया जा सकता है। डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी प्राकृतिक सुरक्षा के लिए प्रसिद्ध, हिंदू कुश पहाड़ों में बसा यह क्षेत्र 1990 के गृह युद्ध के दौरान तालिबान के हाथों में कभी नहीं आया, न ही इसे एक दशक पहले सोवियत संघ ने जीता था, और अब यह अफगानिस्तान का अंतिम शेष होल्डआउट है।