सरकारी कर्मचारियों को फिर से काम पर लौटने का किया तालिबान ने आग्रह

सरकारी कर्मचारियों को फिर से काम पर लौटने का किया तालिबान ने आग्रह

महिलाओं से सरकार में शामिल होने का किया गया आग्रह, सोमवार की देर रात दर्जनों उड़ान भरी गई

काबुल, 17 अगस्त (आईएएनएस)| तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के दो दिन बाद, आतंकवादी समूह ने मंगलवार को अफगान सरकार के कर्मचारियों से राजधानी में सामान्य स्थिति वापस लाने के प्रयास में काम पर लौटने का आग्रह किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य माफी की घोषणा करते हुए, तालिबान ने सभी से अपने सामान्य जीवन को विश्वास के साथ फिर से शुरू करने का आग्रह किया।
तालिबान ने महिलाओं से इसकी सरकार में शामिल होने का भी आग्रह किया। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने ट्वीट किया कि काबुल में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और शहर में कानून-व्यवस्था बहाल हो गई है। मुजाहिद ने दोहराया कि लोगों का जीवन और संपत्ति सुरक्षित है। ऐसी खबरें हैं कि तालिबान ने सरकारी संपत्तियों और वाहनों की लूट में शामिल लगभग 200 लोगों को गिरफ्तार किया है।
मुजाहिद ने कहा कि तालिबान नेतृत्व ने अपने सदस्यों को आदेश दिया है और 'एक बार फिर उन्हें निर्देश दिया है कि किसी को भी बिना अनुमति के किसी के घर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। किसी के भी जीवन, संपत्ति और सम्मान को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।' आसपास के निवासियों के अनुसार, सोमवार की देर रात, काबुल हवाई अड्डे से सैन्य परिवहन विमानों का उड़ान संचालन फिर से शुरू हो गया और दर्जनों उड़ानें संचालित की गईं। विमान विदेशियों और उनके कुछ अफगान श्रमिकों को निकाल रहे थे।
काबुल से भागने के लिए हजारों अफगानों के हवाई अड्डे पर आने के बाद सोमवार सुबह उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया गया था। तालिबान सदस्यों ने सोमवार को काबुल हवाईअड्डे के बाहर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया, जबकि हजारों अमेरिकी सेना भीड़ को निकालने में मदद कर रहे थे। पिछले दो दिनों के भीतर हवाई अड्डे के अंदर भगदड़ और गोलीबारी में कम से कम 10 अफगान मारे गए। साथ ही सोमवार को अफगान जन स्वास्थ्य मंत्रालय और काबुल नगर पालिका के कार्यालय फिर से खोल दिए गए। शहर के चारों ओर छोटी दुकानें भी फिर से खोल दी गईं, जबकि बैंक और व्यापारिक केंद्र मंगलवार की सुबह तक बंद रहे।