ब्रिटेन ने अगले सप्ताह अधिकांश प्रतिबंध हटाने की पुष्टि की

ब्रिटेन ने अगले सप्ताह अधिकांश प्रतिबंध हटाने की पुष्टि की

लगातार छट्ठे दिन 30 हजार से अधिक केस आए सामने, अब तक 6.8 मिलियन लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज़ दी गई

लंदन, 13 जुलाई (आईएएनएस)| ब्रिटेन सरकार ने पुष्टि की है कि डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ते मामलों के बावजूद इंग्लैंड में अधिकांश कोविड प्रतिबंध अगले सप्ताह समाप्त हो जाएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन से बाहर इंग्लैंड के रोडमैप के अंतिम चरण या चरण चार के हिस्से के रूप में अधिकांश प्रतिबंध 19 जुलाई को समाप्त होने वाले हैं, प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पहले इसकी घोषणा की थी।
लेकिन सरकार द्वारा नवीनतम आंकड़ों की समीक्षा के बाद भी इसकी पुष्टि की जानी चाहिए। चरण चार की विस्तृत व्यवस्था में शामिल हैं: लोगों को किसी भी आकार के समूहों में इकट्ठा होने की अनुमति देने के लिए सामाजिक संपर्क पर कोई और सीमा नहीं; हवाई अड्डों जैसे विशिष्ट स्थानों को छोड़कर, लगभग सभी सेटिंग्स में 'एक मीटर-प्लस' नियम को हटाना; बड़े पैमाने की घटनाओं पर कोई क्षमता कैप नहीं; लोगों को अब घर से काम करने की आवश्यकता नहीं है।
डाउनिंग स्ट्रीट में सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में जॉनसन ने कहा कि सावधानी के साथ आगे बढ़ना 'महत्वपूर्ण' है और 'यह महामारी खत्म नहीं हुई है'। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन ने नवीनतम 24 घंटे की अवधि में एक और 34,471 कोरोनोवायरस मामलों की सूचना दी, जिससे देश में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 5,155,243 हो गई। यह लगातार छठा दिन है जब दैनिक मामले 30,000 से अधिक हो गए हैं।
देश में एक और छह मौतें दर्ज की गईं, जिससे कुल मृत्यु दर बढ़कर 128,431 हो गई। जॉनसन ने कहा कि इंग्लैंड की सख्त सीमा नीति जारी रहेगी और पॉजिटिव मामलों पर नजर रखना, उनका पता लगाना और उन्हें अलग करना जारी रहेगा। चरण चार में जाने में चार सप्ताह तक की देरी हुई जिससे हर वयस्क को एक टीका लगाया जा सके। सोमवार को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, अब तक देरी के दौरान इंग्लैंड में लगभग 6.8 मिलियन पहली और दूसरी खुराक पहले ही दी जा चुकी है। 
स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने सोमवार को संसद में अपने भाषण के दौरान कहा कि चौथे चरण में जाने का यह सही समय है। "अगर अभी नहीं तो कब? यह कदम उठाने का कभी भी सही समय नहीं होगा क्योंकि हम इस वायरस को मिटा नहीं सकते।" स्काई न्यूज के अनुसार, दुकानों में फेस मास्क पहनने और सार्वजनिक परिवहन को खत्म करने के लिए कानूनी आवश्यकताओं को आसान बनाने के बावजूद, सरकार अभी भी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में फेस मास्क के उपयोग की सिफारिश करेगी।
वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इस स्तर पर सभी प्रतिबंध हटाने से खतरनाक रूपों की संभावना बढ़ सकती है। नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि ब्रिटेन में 87 प्रतिशत से अधिक वयस्कों को कोविड -19 वैक्सीन का पहला जैब मिला है और 66 प्रतिशत से अधिक को दो खुराक मिली हैं। जाविद ने कहा कि सरकार अब 19 जुलाई तक हर वयस्क को वैक्सीन की एक खुराक देने की राह पर है। सरकार के अनुसार, 40 से आठ सप्ताह के लिए दूसरी खुराक आगे लाकर टीकाकरण रोलआउट में तेजी जारी रहेगी - जिसका मतलब है कि पूरी आबादी को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा से लाभ होगा।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: