बच्चों में कोविड संक्रमण की गंभीरता का जोखिम बेहद कम : अध्ययन

बच्चों में कोविड संक्रमण की गंभीरता का जोखिम बेहद कम : अध्ययन

यूरोप के कई मशहूर विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किया गया अध्ययन

लंदन, 9 जुलाई (आईएएनएस)| एक नए अध्ययन ने पुष्टि की है कि बच्चों के गंभीर रूप से बीमार होने या कोविड से मरने का समग्र जोखिम बेहद कम है। बीबीसी ने बताया कि यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और यॉर्क, ब्रिस्टल और लिवरपूल विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए अध्ययन से पता चला है कि बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का जोखिम कम है।
उन्होंने कहा कि हालांकि, कई पुरानी बीमारियों और न्यूरो-विकलांगता वाले लोगों को सबसे अधिक जोखिम है। टीम ने इंग्लैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया और पाया कि कोविड -19 से मरने वाले युवाओं में से लगभग 15 में पिछले पांच साल में जीवन-सीमित या अंतर्निहित स्थितियां थीं, जिनमें 13 जटिल न्यूरो-विकलांगता के साथ रहते थे, जबकि छह में कोई अंतर्निहित स्थिति दर्ज नहीं थी। इसके अलावा, 36 बच्चों की मृत्यु के समय एक सकारात्मक कोविड परीक्षण हुआ था, लेकिन विश्लेषण से पता चलता है कि अन्य कारणों से उनकी मृत्यु हुई है।, बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि मरने वाले बच्चों और युवाओं की उम्र 10 वर्ष से अधिक और अश्वेत और एशियाई जातीयता के कारण होने की संभावना अधिक थी।  
प्रतिकात्मक तस्वीर
वर्तमान में, अंडर -18 को नियमित रूप से कोविड के टीके नहीं दिए जाते हैं, भले ही उनके पास अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हों जो उन्हें जोखिम में डालती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूके के वैक्सीन सलाहकार समूह द्वारा निष्कर्षों पर विचार किया जा रहा है। प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर रसेल विनर के हवाले से कहा गया है कि बच्चों के टीकाकरण से संबंधित जटिल निर्णयों के लिए गहन शोध की आवश्यकता होती है। अमेरिका और इजराइल में बच्चों में पढ़ाई से अपेक्षित डेटा को भी निर्णय लेते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि अगर पर्याप्त टीके है, तो उनके शोध ने सुझाव दिया कि बच्चों के कुछ समूहों को कोविड की जाब्स प्राप्त करने से लाभ हो सकता है। विनर ने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे डेटा से, और मेरी पूरी तरह से व्यक्तिगत राय में, हमारे द्वारा अध्ययन किए गए कई समूहों का टीकाकरण करना बहुत ही उचित होगा, जिनके पास मृत्यु का विशेष रूप से उच्च जोखिम नहीं है। रॉयल कॉलेज ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड चाइल्ड स्वास्थ्य और इंपीरियल कॉलेज लंदन से एलिजाबेथ व्हिटेकर ने कहा, "हालांकि यह डेटा फरवरी 2021 तक का है, लेकिन डेल्टा संस्करण के साथ यह हाल ही में नहीं बदला है। हमें उम्मीद है कि यह डेटा बच्चों और युवाओं और उनके परिवारों के लिए आश्वस्त करने वाला होगा।"
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)