जानें गरीब पार्टनर पसंद करने से क्यों कतराती हैं महिलाएं, डेटिंग एप का सर्वे

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन स्थित विश्वविद्यालय की और से किया गया सर्वे

वैसे तो महिलाओं के मन की बात मानना काफी मुश्किल है। पर महिलाएं किस तरह के पुरुष को पसंद करती हैं इसका जवाब मिल चुका है। एक के सर्वे में महिलाओं को किस प्रकार के पुरुष की अपेक्षा सबसे अधिक होती है उसका खुलासा हुआ है। सर्वे के मुताबिक महिलाओं के लिए पुरुषों की उम्र, आमदनी और व्यक्तित्व सबसे महत्वपूर्ण हैं। जबकि पुरुष महिलाओं को सिर्फ उनके लुक के लिए पसंद करते हैं। यह सर्वेक्षण ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में क्वींसलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा किया गया था।
रिसर्चर डॉ. स्टीफन व्हाइट के मुताबिक ब्रिस्बेन में डेटिंग ऐप के 7325 यूजर्स का इंटरव्यू लिया गया। जिसमें सभी से सवाल पूछा गया कि वह अपने पार्टनर में कौन से फीचर देखना चाहेंगे। प्रत्येक उपयोगकर्ता को 9 सुविधाओं के लिए 0 और 100 के बीच रेट करने के लिए कहा गया था। इनमें उम्र, आकर्षण, रूप, बुद्धि, शिक्षा, आय, आत्मविश्वास, खुले दिमाग और भावनात्मक संबंध शामिल थे। रिसर्चर्स के अनुसार, पुरुष और महिला दोनों अपने साथी के लिए शारीरिक निर्माण और आकर्षक गुणों की तलाश करते हैं। सभी परिणाम स्पष्ट मिल सके इसलिए अलग-अलग उम्र के कई लोगों को इस सर्वे में शामिल किया गया था। 
शोधकर्ताओं का कहना है कि युवा पार्टनर के लिए आकर्षक लुक वाले पार्टनर को पसंद करते हैं। वहीं पुख्त वय के लोग अपने लिए सारी पर्सनलिटी वाला जोड़ीदार ढूंढती है। शोध के अनुसार महिलाएं अपने पार्टनर को लेकर ज्यादा सतर्क रहती हैं क्योंकि उनका प्रजनन काल एक समय तक ही सीमित रहता है। इसलिए वे एक गरीब साथी चुनने का जोखिम नहीं उठाते हैं।
Tags: