ऐसी हुई राख की बारिश कि इस शहर के बाशिंदों को अपना घर पहचानना मुश्किल हो गया था!

ऐसी हुई राख की बारिश कि इस शहर के बाशिंदों को अपना घर पहचानना मुश्किल हो गया था!

कैरेबियाई द्वीप सेंट विंसेंट पर ज्वालामुखी में विस्फोट, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक भागना पड़ा

अगर आपको कोई कहे की आसमान से राख की बारिश हो रही हैं तो क्या यकीं करेंगे! करना ही पड़ेगा क्योंकि कैरेबियाई द्वीप पर ऐसा ही कुछ हो रहा हैं। दरअसल कैरेबियाई द्वीप के सेंट विंसेंट पर निष्क्रिय ला सॉफरीयर ज्वालामुखी में शुक्रवार को अचानक धमाका हो गया। इस घटना के बाद आसपास के क्षेत्र में राख का बारिश सी हो गई। इस ज्वालामुखी में तीसरे दिन भी विस्फोट होती रही। ज्वालामुखी से निकली राख से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और क्षेत्र में कई लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चले गये हैं।
(Photo : twitter.com/__nesaaa__)स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी सेंट से मिली जानकारी के अनुसार विंसेंट और द ग्रेनेडाइंस की सबसे ऊंची चोटी माने जाने वाले ला सॉफरियर में कई शक्तिशाली धमाके हुए। ज्वालामुखी में हुआ इस धमाके की वजह से गर्म राख और धुआं हवा में 6 हजार मीटर की ऊंचाई तक फैल गए। इस मामले से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में देखा जा सकता हैं कि लोग अपना सामान लेकर सड़कों पर निकल रहे हैं।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वेस ने लोगों से इलाके से हटने की अपील की है। उन्होंने नेशनल रेडियो के जरिए लोगों से ज्वालामुखी के रेड जोन को छोड़ने की बात कही है। साथ ही यह जानकारी भी दी गई है कि इलाके बचकर बाहर निकल रहे लोगों के लिए 800 होटल के कमरे तैयार किए गए हैं। 4049 फीट का यह ज्वालामुखी 1979 के बाद से ही नहीं फटा था। वहीं, 1902 में हुए धमाके में 1 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी।
Tags: Accident