ऑस्ट्रेलिया की संसद में 'कामलीला' की घटना के बाद हंगामा, जानें क्या हुआ

ऑस्ट्रेलिया की संसद में 'कामलीला' की घटना के बाद हंगामा, जानें क्या हुआ

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ऑस्ट्रेलिया की संसद में हुई 'कामलीला' का वीडियो

पिछले दिनों एक व्हिसलब्लोअर द्वारा ऑस्ट्रेलिया की संसद में हो रहे कामलीला का वीडियो ऑस्ट्रेलियन मीडिया और न्यूज़ चेनल तक पहुँचाने के बाद समग्र ऑस्ट्रेलिया में विरोध प्रदर्शन चालू हो चुके है। संसदभवन में ही सांसदो और अन्य मंत्रियों द्वारा इस तरह के अश्लील हरकते करते होने के वीडियो के वायरल होने के बाद अलग अलग शहरों में लोग विरोध करने सड़क पर उतर गए है। लोगों के उग्र प्रदर्शन के चलते सरकार ने इस दिशा में जांच के आदेश भी दिये है। 
कई महिलाओं ने लगाया है संसद में यौन शोषण होने का आरोप
बता दे कि इसके पहले भी एक महिला ने संसद परिसर में महिलाओं का यौन शोषण होने का आरोप लगाया था। जिसेक बारे में बताते हुये महिला ने कहा था कि सरकार के कई उच्च नेताओं को भी इस बारे में जानकारी है, पर वह इस बारे में अपने कान बंद कर लेते है। ऑस्ट्रेलियन सरकार कि एक एड्वाइजर ने भी आक्षेप किया था कि साल 2019 में उसके साथ उसीके एक सहकर्मी ने दुष्कर्म किया था। 
नैतिकता की सीमा को किया पार
टॉम नाक के एक व्हिसलब्लोअर ने यह भी बताया कि सरकारी स्टाफ और कई बार तो खुद सांसदों के लिए संसद में सेक्सवर्कर्स को बुलाया जाता है। आम तौर पर वह संसद की प्रेयर रूम का इस्तेमाल अपनी अश्लील हरकते करने के लिए करते है। इसके आगे बताते हुये टॉम ने कहा की संसद के पुरुष स्टाफ का सोचना है की वह जो चाहे वह कर सकते है। हालांकि इस तरह का कृत्य कर के उन्होंने कोई कानून तो नहीं तोड़ा है। पर अपनी नैतिकता जरूर गंवाई है। 
वीडियो जारी होने के बाद संसद स्टाफ के एक सदस्य को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा केबिनेट मंत्री कारेन एंड्रूज़ ने कहा कि वह अब चुप नहीं रहेगे। वहीं महिला विभाग से जुड़ी हुई मैरिस पैन ने कहा कि संसद के वर्कप्लेस कल्चर को लेकर जांच करनी जरूरी है।  
Tags: 0