अमेरिका के इस शख्स के शरीर में है सुपर एंटीबॉडी, कोरोना को बड़े आराम से दे सकता है मात

अमेरिका के इस शख्स के शरीर में है सुपर एंटीबॉडी, कोरोना को बड़े आराम से दे सकता है मात

कोरोना के नए स्ट्रेन को भी कर सकता है खत्म, बनाई जा सकती है वैक्सीन

जहां एक ओर दुनिया भर के लोग कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी की तलाश में हैं वहीं दूसरी ओर संयुक्त राज्य अमेरिका के वर्जीनिया के एक आदमी के शरीर में पहले से ही एक सुपर एंटीबॉडी मौजूद है। जॉन हैलिस नाम के एक व्यक्ति के शरीर में पैदा होने वाली एंटीबॉडी कोरोना वायरस को खत्म करने में पूरी तरह से सक्षम है। ऐसा माना जा रहा है कि जॉन हॉलिस के शरीर में बनने वाले एंटीबॉडी से एक वैक्सीन विकसित किया जा सकता है जो कोरोना के नए संस्करण को भी पूरी तरह से समाप्त कर सकता है। जॉन हैलिस के शरीर में एंटीबॉडी इतनी मजबूत है कि 10,000 गुना कम होने पर भी यह बीमारी को आसानी से हरा सकता है।
कोरोना से संक्रमित हो कर अपने आप ठीक हो गया ये शख्स  
इस बारे में बात करते हुए जॉन हॉलिस ने कहा कि वह पिछले साल मार्च में वो अपने बेटे के साथ यूरोप की यात्रा पर गए थे। उसे तब थोड़ी हरारत महसूस हुआ लेकिन ज्यादा परेशानी नहीं हुई। फिर उसने सोचा कि यह मौसम से हुई कोई एलर्जी होगी। कुछ ही हफ्तों बाद, उनका रूममेट कोरोना संक्रमित पाया गया और जल्द ही उनकी स्थिति खराब हो गई। ऐसे में जॉन चिंतित हो गया कि यह उसके साथ भी हो सकता है।
जॉन हैलिस ने कहा कि उसने अपने दोस्त की बीमारी के बाद अपने बेटे को आखिरी पत्र भी लिखा, लेकिन शुक्र है कि उसने कभी उसे नहीं दिया। जॉन ने कहा कि कई दिनों के बाद, उसका दोस्त बेहतर होकर आ भी गया जबकि वह बिल्कुल भी बीमार नहीं हुआ। जॉन हॉलिस एक विश्वविद्यालय में संचार प्रबंधक हैं। डॉक्टरों ने जब उनकी भी जांच की। डॉक्टरों ने जॉन की लार और रक्त के नमूने लिए। तब पता चला कि वो कोरोना से संक्रमित थे लेकिन उनके शरीर में बनने वाले एंटीबॉडी ने इसे पहले ही नष्ट कर दिया।
कोरोना के नए स्ट्रेन को भी आसानी से कर सकता है खत्म
इस जाँच को करने वाले डॉ लांस ने कहा कि जॉन का एंटीबॉडी इतना मजबूत है कि अगर इसे 10,000 गुना पतला भी बनाया जाए तो भी यह बीमारी को हरा सकता है। सीधे शब्दों में कहें, वायरस की सतह के चारों ओर एक कांटा जैसी सतह होती है, जिसके साथ यह कोशिका पर हमला करता है। यदि किसी व्यक्ति में अच्छे एंटीबॉडी होते हैं, तो वे वायरस से चिपक जाते हैं ताकि वायरस कोशिका पर हमला न कर सके। डॉ लांस ने कहा कि जॉन एंटीबॉडी भी कोरोना के नए रूप को भी हरा सकती है।
Tags: 0