झारखंड : एक बेटी ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार, कहा ‘वह पढ़ना चाहती है, मदद करें!’

झारखंड : एक बेटी ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार, कहा ‘वह पढ़ना चाहती है, मदद करें!’

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पढ़ाने के लिए मदद की गुहार लगाने वाली गढ़वां के तिलदाग पंचायत की बेबी कुमारी को सरकार से मिली मदद

मुख्यमंत्री से लोक संवाद कार्यक्रम में झारखंड की एक बेटी ने सहयोग की गुहार लगाई। छात्रा ने कहा कि वह पढ़ना चाहती है, उसे मदद की जरूरत है। उसके बाद 48 घंटे के अंदर छात्रा और उसके पूरे परिवार को कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने भी ट्वीट कर लिखा कि आप खूब पढ़ो, आगे बढ़ो दीदी। तुम्हारा भाई तुम्हारे साथ है। गढ़वां की तिलदाग पंचायत में लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान बेबी कुमारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि वह पढ़ना चाहती है। मुख्यमंत्री को उनकी मदद करनी चाहिए। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पुलिस उपायुक्त गढ़वां को निर्देश दिया कि बच्चे और उसके पूरे परिवार को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पूरे परिवार को 48 घंटे के भीतर विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत मिली मदद 


खबरों के मुताबिक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पढ़ाने के लिए मदद की गुहार लगाने वाली गढ़वां के तिलदाग पंचायत की बेबी कुमारी को सरकार से मदद मिली है। बेबी कुमारी को सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना और उनकी बहनों को कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति मिली। वहीं मां ललिता देवी को बकरी पालन के लिए मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना से जोड़ा गया है। बच्ची के पिता इंद्रेश राम को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 5 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा बेबी कुमारी की बहन रिमझिम का दाखिला कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कराया गया है। मनरेगा से 1.30 लाख रुपए की लागत से पशुशाला भी स्वीकृत की गई है।

बेबी कुमारी ने किया मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त


सरकार से मदद मिलने के बाद बेबी कुमारी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शुक्रवार से पढ़ाई के लिए मुख्यमंत्री से मदद की गुहार लगाई गई थी। उसके बाद चंद घंटों में ही सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। बेबी ने कहा कि माता-पिता को स्वरोजगार से भी जोड़ा गया है। बच्ची की बहनों का पढ़ाई का सपना भी पूरा होगा। बेबी पढ़ना चाहती है और खुद टीचर बनना चाहती है। बेबी ने योजना का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

Tags: Jharkhand