तेलंगाना : गले में चॉकलेट अटकने से हुई एक आठ साल के बच्चे की मौत

तेलंगाना : गले में चॉकलेट अटकने से हुई एक आठ साल के बच्चे की मौत

पिता ऑस्ट्रेलिया से लेकर आया था चॉकलेट, गले में अटकने के बाद दम घुटने से हुई बच्चे की मौत

किस बच्चे को चॉकलेट खाना नहीं पसंद! हर बच्चा, बच्चा क्या बड़ा भी चॉकलेट खाना पसंद करता है। ऐसा कहा जाता है कि ज्यादा चॉकलेट खाने से दांतों में सडन जैसी समस्या हो सकती हैं पर क्या आपने सुना है कि किसी बच्चे की मौत चॉकलेट खाने के कारण हो गई! सुनने में अजीब लगे पर तेलंगाना के वारंगल शहर से ये चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां चॉकलेट खाने के चक्कर में एक 8 साल के बच्चे की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक ये चॉकलेट उनके पिता ऑस्ट्रेलिया से लाए थे। इस घटना की चर्चा सिर्फ तेलंगाना ही नहीं बल्कि पूरे देश में हो रही है। 
 

विद्यालय में था छात्र जब हुआ ये हादसा

 
बताते चलें कि बच्चे की पहचान संदीप के रूप में हुई है, जो दूसरी कक्षा का छात्र है। संदीप के साथ जब यह घटना हुई, उस समय वो स्कूल में था। 8 वर्षीय संदीप सिंह चॉकलेट खा रहा था। इसी बीच चॉकलेट का एक टुकड़ा उसके गले में फंस गया और संदीप जोर-जोर से खांसने लगा। लाख कोशिशों के बाद भी न तो चॉकलेट का टुकड़ा गले से नीचे उतरा और ना ही मुंह से बाहर निकला। बेटे की बुरी हालत देख परिजन घबरा गए और तुरंत उसे एमजीएम अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं स्कूल अथॉरिटी के मुताबिक, संदीप अपने पिता द्वारा स्कूल छोड़े जाने के बाद अपनी कक्षा में जाने के बाद जैसे ही वो अपनी सीट पर बैठने वाला था, वो गिर कर बेहोश हो गया। इसके बाद प्रिंसिपल ने कंघन सिंह को बुलाया, जबकि कर्मचारियों ने लड़के को इलाज के लिए एमजीएम अस्पताल पहुंचाया।
 

हो गई थी सर्जरी की तैयारी, लेकिन बच्चे ने तोड़ा दम

 
रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने गले में फंसे चॉकलेट, जिसके कारण उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी निकालने के लिए सर्जरी की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन ऑपरेशन से पहले बच्चे की सांस फूलने से मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक संदीप के पिता बिजली की दुकान चलाते हैं। वह हाल ही में ऑस्ट्रेलिया गए थे, जब वह लौटे तो बच्चों के लिए चॉकलेट ले आए। पुलिस के मुताबिक चॉकलेट बच्चे की मां गीता ने उसे दी थी। राजस्थान के मूल निवासी कंघन करीब 20 साल पहले वारंगल चले गए थे और अपने परिवार और चार बच्चों के साथ रह रहे थे।