दिल्ली : सीके बिड़ला अस्पताल में डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक किया महिला का ऑपरेशन, पेट से निकाला फुटबॉल के आकार का ट्यूमर

दिल्ली : सीके बिड़ला अस्पताल में डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक किया महिला का ऑपरेशन, पेट से निकाला फुटबॉल के आकार का ट्यूमर

नेपाल की रहने वाली यह महिला पेट में तेज दर्द की शिकायत लेकर सीके बिड़ला अस्पताल पहुंची थी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। डॉक्टरों ने लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिए पेट दर्द से पीड़ित 32 वर्षीय महिला के पेट से फुटबॉल के आकार का कैंसरयुक्त ट्यूमर निकाला है। इस दुर्लभ मेसेंटेरिक ट्यूमर का वजन 4 किलो है।


मामले में मिली जानकारी के अनुसार नेपाल की रहने वाली यह महिला पेट में तेज दर्द की शिकायत लेकर सीके बिड़ला अस्पताल पहुंची थी। जब डॉक्टर ने उसकी जांच की, तो उसके पेट में 4 किलो वजन और 40 सेंटीमीटर आकार वाला एक कैंसरयुक्त ट्यूमर पाया गया। ऐसे में डॉक्टरों ने कीहोल लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिए इस विशाल कैंसरयुक्त ट्यूमर को निकालने का फैसला किया। इसके लिए डॉक्टरों ने महिला की आंत के निचले हिस्से में उसी तरह चीरा लगाया जैसा बच्चे को जन्म देते समय किया जाता है। इसके बाद डॉक्टरों ने इस तरह उसके शरीर से इस विशाल कैंसरयुक्त ट्यूमर को निकाल दिया। डॉक्टरों के मुताबिक इससे मरीज का दर्द भी कम हुआ।


इस महिला का सफलतापूर्वक ऑपरेशन करने वाले सीके बिड़ला अस्पताल के डॉ अमित जावेद का कहना है कि ट्यूमर के आकार के कारण यह एक बहुत ही जटिल सर्जरी थी। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के लिए पेट में बहुत कम जगह छोड़ते हुए कैंसर का ट्यूमर पूरे उदर गुहा में फैल गया था। उनका कहना है कि इसके अलावा कैंसर का ट्यूमर बहुत बड़ा और भारी था जिसकी वजह से लेप्रोस्कोपिक तरीके से काटना और संभालना बहुत मुश्किल था। अब मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है और सामान्य जीवन जी रहा है।
Tags: Medical