शर्मनाक : परीक्षा केंद्र पर छात्राओं के अंडरगारमेंट्स उतरवाने का आरोप

शर्मनाक : परीक्षा केंद्र पर छात्राओं के अंडरगारमेंट्स उतरवाने का आरोप

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मामले का संज्ञान लेकर जांच के लिये केरल पुलिस को लिखा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऐसी किसी घटना की जानकारी न होने का दावा किया

परीक्षा में छात्रों की जांच करना जरूरी है लेकिन चेकिंग के बहाने किसी के साथ आपत्तिजनक कृत्या करना या शर्मिंदा करने जैसा कुछ भी करना ठीक नहीं है। लेकिन केरल के कोल्लम जिले के एक कॉलेज ने चेकिंग के बहाने छात्राओं के साथ शर्मनाक हरकत की है, जिसे लेकर बड़ा हंगामा मचा है और कथित रूप से अभिभावकों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।
अंग्रेजी माध्यम की रिपोर्ट की मानें तो नीट परीक्षा रविवार को देशभर में आयोजित की गई थी। केरल के कोल्लम जिले में भी छात्र परीक्षा देने आए थे। यहां परीक्षा केंद्र पर मौजूद महिला स्टाफ ने कथित रूप से परीक्षा देने आने वाली छात्राओं से उनके इनर वियर उतरवाये। चर्चा है कि चुंकि छात्राओं को परीक्षा देनी थी,  साे उन्होंने उस वक्त स्टाफ की बात मान ली। परिजनों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने घटना को गंभीरता से लेते हुए जिम्मेदार कर्मचारियों से कार्रवाई की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मामले की पुलिस में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है। 
इस मामले में मंगलवार को दो कॉलेज स्टाफ समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनके ऊपर आरोप है कि एंट्रेंस एग्जाम के लिए प्रवेश देने से पहले उन्होंने छात्रा को ब्रा उतारने पर मजबूर किया था। मामले की जांच कर रही पुलिस ने उन्हें कई घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। इनमें से तीन महिलाएं एक एजेंसी के लिए काम करती हैं, जिसे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए)  ने इस संबंध में काम सौंपा था। वहीं दो महिलाएं अयूर स्थित निजी शैक्षणिक संस्थान के लिए काम करती हैं जहां उक्त घटना हुई।
राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस घटना को गंभीरता से लिया है और केरल के पुलिस महानिदेश को मामले की निष्पक्ष जांच करने और आरोप सही पाए जाने पर कानून के संबंधित प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के लिये लिखा है। 
उधर नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा केंद्र पर छात्राओं के इनरवियर उतरवाने के आरोप को खारित कर दिया है। मी‌डिया रिपोर्ट के अनुसार NTA ने सफाई देते हुए कहा है कि ऐसी कोई घटना की उनके पास जानकारी नहीं इै। 
Tags: Exam Kerala