इस मंदिर में मिलता है सैंडविच और बर्गर का प्रसाद, लड्डू की जगह भक्त हाथ में लेते हैं चाउमीन

इस मंदिर में मिलता है सैंडविच और बर्गर का प्रसाद, लड्डू की जगह भक्त हाथ में लेते हैं  चाउमीन

मंदिर में भगवान की पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद का भी आलौकिक महात्म्य है

 भारत सहित दुनिया में कहीं भी मंदिर को पवित्र स्थान कहा जाता है। धार्मिक स्थान में भगवान का निवास होता है। भले ही भगवान दुनिया में हर चीज में मौजूद हैं, भक्त मंदिरों में मूर्तियों को स्थापित करके अपना सिर झुकाते हैं। मंदिर में भगवान की पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद का भी अनोखा महात्म्य है। यह प्रसाद भगवान को अर्पित भोजन का एक टुकड़ा है, जिसे लोग आशीर्वाद के रूप में स्वीकार करते हैं।
आमतौर पर मंदिरों में प्रसाद के रूप में लड्डू, चीनी, रेवड़ी या मिठाई का भोग लगाया जाता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां विराजमान भगवान सैंडविच और बर्गर खाते हैं। यह मंदिर चेन्नई के पड़प्पाई में स्थित है, जिसे जय दुर्गा पीठम मंदिर कहा जाता है। यहां लोगों को प्रसाद के रूप में ब्राउनी, बर्गर और सैंडविच मिलते हैं। मंदिर की एक और खास बात यह है कि इस मंदिर के प्रसाद को भी FSSAI द्वारा प्रमाणित किया जाता है। प्रसाद पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है।
मंदिर का हाल ही में आधुनिकीकरण किया गया है। इतना ही नहीं प्रसाद के मेन्यू का भी आधुनिकीकरण किया गया है। इनमें लड्डू और मिठाइयों की जगह बर्गर और सैंडविच को शामिल किया गया है। जिस व्यक्ति ने मंदिर की स्थापना की वह एक हार्बर ऑन्कोलॉजिस्ट है। ऑन्कोलॉजिस्ट के श्रीधर ने कहा कि इस मंदिर में पवित्रता और स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता है। यहां का ऑफर एफएसएसएआई द्वारा प्रमाणित है। कभी-कभी मंदिरों में खराब प्रसाद बांट दिया जाता है और इससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। लेकिन इस मंदिर में बने सैंडविच और बर्गर पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है।
मंदिर में नियमित रूप से आने वाले भक्तों के लिए विशेष सुविधा है। यहां नियमित रूप से आने वाले भक्तों की जन्म तिथि और नाम अभिलेख में उपलब्ध हैं। भक्त जब यहां अपने जन्म दिन पर मंदिर में आते हैं तो यहां जन्मदिन का केक भी मिलता है। केक भक्तों को प्रसाद के रूप में दिया जाता है। सभी भक्त प्रसन्न होते हैं और इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं।
Tags: 0