पंजाब : सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई का नाम आया, तिहाड़ जेल से भी है कनेक्शन

पंजाब : सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई का नाम आया, तिहाड़ जेल से भी है कनेक्शन

कांग्रेस-भाजपा ने आप सरकार को घेरा

पंजाब के मनसा में रविवार को सिंगर सिद्धू मूसेवाला की जघन्य हत्या कर दी गई थी। हत्या का घटनाक्रम काफी भयावह था। अचानक ही सड़कों पर गोलियों की आवाजें सुनाई देने लगीं। तीन बदमाश काली महिंद्रा थार पर गोलियां दाग रहे थे और कुछ मिनटों हमलावर फरार हो गये। माहौल में शोर-गुल शांत होने पर लोगों ने गाड़ी की सीट के पास जाकर देखा तो उसमें मूसेवाला सवार थे जिन्हें गोलियां लगी हुई थीं और खून निकल रहा था। उनके साथ दो और लोग मौजूद थे। घायल अवस्था में अस्पताल  पहुंचाये जाने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित किया था। इस घटना के पीछे लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आया है।  
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है‌ कि सिद्धू मूसेवाला की मौत की साजिश का संबंध दिल्ली की तिहाड़ जेल से हो सकता है। इस सिलसिले में जेल से एक फोन नंबर मिला है। कुछ दिनों पहले शाहरूख नाम के एक अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वह गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के साथ संवाद करने के लिये मैसेजिंग एप का इस्तेमाल कर रहा था। लॉरेंस बिश्नोई और उनके सहयोगियों, और काला जत्थेदी और काला राणा से दिल्ली पुलिस विशेष प्रकोष्ठ द्वारा सिद्धू मूसेवाला की हत्या के संबंध में पूछताछ की जा रही है। 
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह वारिंग ने मीडिया में कहा है कि परिवार पर पोस्टमॉर्टम, अंतिम संस्कार के लिए दबाव बनाया जा रहा है। DGP ने PC में कहा था कि इसके गैंगस्टरों से संबंध हैं। परिवार ने कहा कि उनका और उनके बेटे का ऐसे अपमान नहीं होना चाहिए, उनका ऐसा कोई संबंध नहीं था। DGP को माफी मांगनी चाहिए। परिवार ने मांग की है कि एक मौजूदा HC जज के तहत एक समिति बनाई जाए, NIA-CBI की मदद ली जाए। जब खतरे की आशंका थी और इसे सार्वजनिक किया गया था तो सुरक्षा क्यों वापस ली गई? उन्होंने कार्रवाई की मांग की है और कहा कि पोस्टमॉर्टम तभी होगा जब सभी 3 मांगें पूरी होंगी। उन्होंने कहा कि हम उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए अस्पताल से गुरुद्वारा साहिब तक (आज) शाम 6 बजे 'शांति मार्च' करेंगे।
वहीं डीजीपी पंजाब वीके भावरा ने मीडिया को दिये अपने बयान में कहा है कि वे सिद्धू मूसेवाला की हत्या की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। उन्होंने कभी उसे (मुसेवाला को) गैंगस्टर नहीं कहा। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने उसकी हत्या की जिम्मेदारी ली है। दोषियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा और न्याय दिलाया जायेगा।
भाजपा के पंजाब प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा ने अपने बयान में कहा है कि इस सरकार में ऐसा कोई दिन नहीं है जिस दिन कत्ल नहीं हुआ। पंजाब ने कल मशहूर पंजाबी गायक को खो दिया। ये सरकार मान साहब चला ही नहीं रहे हैं, असल में ये सरकार केजरीवाल साहब और राघव चड्ढा की कठपुतली हैं। सुरक्षा एक गोपनीय विषय है लेकिन विज्ञापनों के माध्यम से चलने वाली इस सरकार ने 424 लोगों की सुरक्षा को कम किया और उसे मीडिया के माध्यम से सबको बता दिया, ये सभी कागजात गुप्त रहते हैं। जिन्होंने नियम तोड़ा है उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
कांग्रेस से बिते दिनों भाजपा में शामिल हुए सुनील जाखड़ ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा इसे दुःखदायी बताया और कहा कि पंजाब को बड़ा सदमा लगा है। घटना ने पंजाब में बिगड़ती कानून-व्यवस्था को बेनकाब कर दिया है। भगवंत मान सरकार को चाहिये कि वह पुलिस को अपना काम करने दे। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस को अपने तौर पर सभी (जिन लोगों की सुरक्षा हटाई गई है या नहीं हटाई गई है) की नये सिरे से गैर-राजनीतिक और निष्पक्ष जांच करनी चाहिये। जिन लोगों को निशाना बनाया जा सकता है उन्हें तुरंत सुरक्षा वापस दी जाए।
उधर शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि अगर पंजाब ने सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा वापस लेने का गलत फैसला नहीं लिया होता, तो वह बच जाते। अकाली दल ने इस मामले में केंद्रीय स्वतंत्र एजेंसी से जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि हमें पता चला है कि वारदात को अंजाम देने के लिये एके-94 राइफल का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने पंजाब सरकार को तुरंत बर्खास्त करने की मांग की और कहा कि भगवंत मान मुख्यमंत्री पद के लायक नहीं हैं।
Tags: Punjab