मध्यप्रदेश : बच्चे मोबाइल से खेलते हों तो सावधान रहें, सागर में एक बालक की उंगलियों चोटिल हो गईं!

मध्यप्रदेश : बच्चे मोबाइल से खेलते हों तो सावधान रहें, सागर में एक बालक की उंगलियों चोटिल हो गईं!

स्मार्टफोन आज के समय लोगों के जिंदगी का एक हिस्सा हो चुका है. एक तरफ ये स्मार्टफोन लोगों के बहुत से काम को आसान बना देते हैं लेकिन अक्सर ऐसे मामले भी सामने आये हैं जहां लोगों को इन स्मार्टफोन्स की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी ऐसे मामले होते हैं जहां कोई व्यक्ति मोबाइल का उपयोग कर रहा होता है और साथ ही किसी कारणवश मोबाइल ब्लास्ट हो जाता है और व्यक्ति घायल हो जाता है। ऐसी ही एक घटना मध्य प्रदेश के सागर राहतगढ़ में सामने आई है जिसमें एक नौ साल का बच्चा मोबाइल की बैटरी से खेल रहा था। अचानक उसमें विस्फोट हो गया और घटना में बच्चे के हाथ की दो उंगलियां बुरी तरह घायल हो गईं। घटना की जानकारी होने पर लोगों ने घायल बच्चे को तत्काल प्रभाव से अस्पताल पहुंचाया।
जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के सागर में राहतगढ़ में सहजद नाम का नौ साल का लड़का अपने परिवार के साथ रह रहा था. सोमवार को जब सहजाद घर पर था तो वह अपने मोबाइल की बैटरी से खेल रहा था और उसी समय मोबाइल की बैटरी फट गई। मोबाइल की बैटरी फटने से सहजाद का दाहिना हाथ गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी दो उंगलियां शरीर से अलग हो गईं। वहीं, सहजाद कुछ अन्य हिस्सों में भी घायल हो गया। लोग मौके पर पहुंचे और घायल सहजाद को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। गौरतलब है कि सहजाद जिस बैटरी से खेल रहा था वह खराब हो गई थी। 
आपको बता दें कि मोबाइल की बैटरी फटने के पीछे कई कारण होते हैं। जिसमें बैटरी अतिरिक्त चार्ज होने पर भी फट सकती है। वहीं दूसरी ओर कुछ मोबाइल कंपनियों द्वारा फास्ट चार्जर दिए जा रहे हैं और फास्ट चार्जर मोबाइल की बैटरी को तेज कर देते हैं लेकिन अगर चार्जर का इस्तेमाल दूसरे मोबाइल को चार्ज करने के लिए किया जाता है तो वे दूसरे मोबाइल को सपोर्ट नहीं कर सकते हैं और इससे बैटरी ब्लास्ट भी हो सकती है। साथ ही मोबाइल को चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है तो मोबाइल गर्म हो जाता है और चार्ज करते समय मोबाइल की बैटरी गर्म हो जाती है और दोनों की गर्मी के कारण बैटरी फट सकती है। ऐसे में बैटरी को फटने से बचाने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए जैसे मोबाइल को हमेशा उसके ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। फोन को चार्ज करते समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फोन को ज्यादा देर तक धूप में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा बैटरी को ओवरलोड नहीं करना चाहिए।