मुंबई : बढ़ती हुई महंगाई के बीच रेलवे का बड़ा निर्णय, एसी लोकल ट्रेनों का किराया हुआ आधा

मुंबई : बढ़ती हुई महंगाई के बीच रेलवे का बड़ा निर्णय, एसी लोकल ट्रेनों का किराया हुआ आधा

रेलवे राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने रेलवे बोर्ड द्वारा मुंबई मेन एसी लोकल ट्रेन के किराये में 50 प्रतिशत कटौती के निर्णय को अनुमति दी

बढ़ती कीमतों के बीच भारतीय रेलवे ने लोगों को बड़ी राहत दी है। भारतीय रेलवे बोर्ड ने मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों के किराए में कटौती के फैसले को मंजूरी दे दी है। एसी लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अब आधे किराए पर यात्रा कर सकेंगे। रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों के किराए में 50% की कमी करने के फैसले को मंजूरी दे दी है। मिली जानकारी के मुताबिक टिकट की कीमत 130 रुपये से घटकर 90 रुपये हो गई है। वेस्टर्न लाइन से सेंट्रल लाइन तक किलोमीटर में किराया कम किया जाएगा। 
लोकल ट्रेन को मुंबई की लाइफलाइन कहा जाता है। लेकिन मुंबई में लोग इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। 26 अप्रैल को यहां का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। बढ़ती गर्मी के चलते मुंबई में पिछले कुछ दिनों से एसी लोकल ट्रेनों की डिमांड बढ़ गई है। ज्यादातर यात्री एसी लोकल ट्रेन में सफर करना चाहते हैं। ऐसे में यात्रियों को ट्रेन में बैठने तक की जगह नहीं मिल रही है।  
एसी लोकल ट्रेन को दिसंबर 2017 में मुंबई में लॉन्च किया गया था। यह भारत की पहली एसी लोकल ट्रेन थी। मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन बोरीवली-चर्चगेट रूट पर चलाई गई थी। बाद में अन्य रूटों पर भी एसी ट्रेनें शुरू की गई हैं। इस फैसले पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि मुंबई में लोगों की ओर से एसी लोकल टिकट के दाम कम करने की मांग की जा रही थी। हालांकि उन्होंने डीजल और पेट्रोल की कीमतों को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर भी निशाना साधा।