तिरंगे से साइकिल साफ करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद से लोगों में था आक्रोश

तिरंगे से साइकिल साफ करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद से लोगों में था आक्रोश

राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के आरोप में पुलिस ने रफीक पर राष्ट्रीय गौरव निवारण अधिनियम की धारा 2 के तहत मुकदमा दर्ज किया

देश के राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान देशद्रोह के बराबर माना जाता है। कानूनी रूप से राष्ट्रीय ध्वज का दुरुपयोग अपराध माना जाता है। उत्तराखंड के हल्द्वानी से ऐसा ही मामला सामने आया है जहाँ एक साइकिल स्टोर मालिक के राष्ट्रीय ध्वज से साइकिल साफ करते हुए पाया गया। स घटना का एक वीडियो वायरल होने के बाद काफी हंगामा मच गया। काफी संख्या में स्थानीय लोग कोतवाली पहुँच पुलिस से शिकायत की। मामला संज्ञान में आने पर पुलिस ने दुकानदार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।
जानकारी के अनुसार ऐसा करने वाले का नाम रफीक है जो बनभूलपुरा के लाइन नंबर 16 में रहता है और  मंगलपड़ाव स्थित बाजार में ‘रफीक साइकिल वर्क्स’ नाम की दुकान चलाता है। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें आरोपी तिरंगा से साइकिल साफ करते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो में साफ नज़र आता है कि यह शख्स पहले साइकिल साफ करता है और फिर ध्वज उसके हाथ से गिर जाता है।
आपको बता दें कि विष्णुपुरी गली नंबर 10 रामपुर रोड निवासी कनिष्क ढींगरा ने जब वीडियो देखा तो वह कार्यकर्ताओं के साथ कोतवाली पहुँचे और आरोपित के खिलाफ कार्रवाई की माँग को लेकर हंगामा करने लगे। थोड़ी ही देर में वीडियो शहर भर में फैल गया। पुलिस की जाँच में पता लगा है कि ये मामला पूरी तरह सही था। इसके बाद कोतवाल हरेंद्र चौधरी ने वीडियो के आधार पर आरोपित को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के आरोप में पुलिस ने रफीक पर राष्ट्रीय गौरव निवारण अधिनियम की धारा 2 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।