छत्तीसगढ़ : अस्पताल के नहीं थी एम्बुलेंस, पिता को कंधे पर ढ़ोना पड़ा बच्ची का शव, वीडियो हुआ वायरल

छत्तीसगढ़ : अस्पताल के नहीं थी एम्बुलेंस, पिता को कंधे पर ढ़ोना पड़ा बच्ची का शव, वीडियो हुआ वायरल

वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मामले की जांच के आदेश दिए

सोशल मीडिया पर पर इन दिनों छत्तीसगढ़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को जो देख रहा है वो स्तब्ध हो जा रहा है। वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक पिता अपनी बेटी के शव को कंधे पर लादकर पैदल चलने को मजबूर हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि समय पर एम्बुलेंस न मिलने के चलते अस्पताल से घर तक की दूरी करीब 10 किलोमीटर पिता ने ऐसे काटा। अब इसका वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी से कार्रवाई करने के लिए कहा है। सिंहदेव ने अंबिकापुर में कहा, ‘मैंने वीडियो को देखा है। ये विचलित करने वाला है। एक व्यक्ति बच्ची के शव को कंधे पर ले जा रहा है। इस मामले का संज्ञान लिया गया है और सीएमएचओ को इसकी जांच करने का निर्देश दिया गया है।’
हालांकि अस्पताल अधिकारियों की माने तो एम्बुलेंस वहां पहुंचे उससे पहले ही परिजन शव लेकर अस्पताल से निकल चुके थे। इस पर सिंहदेव का कहना है कि इस स्थिति में ड्यूटी पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों को परिवार को गाड़ी का इंतजार करने के लिए समझाना चाहिए था। साथ ही अस्पताल प्रशासन को हिदायत दी गयी है कि उन्हें देखना चाहिए था कि ऐसी घटना न हो।’
पुरे मामले के बारे में बता दें कि ये मामला लखनपुर गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। जिले के अमदला गांव के रहने वाले ईश्वर दास अपनी बीमार बेटी सुरेखा को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे थे। बच्ची को पिछले कुछ दिनों से बुखार था और अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टरों ने उसका इलाज शुरू कर लिया। स्वास्थ्य केंद्र के ग्रामीण चिकित्सा सहायक डॉविनोद भार्गव ने बताया कि ईश्वर दास जब बच्ची को लेकर अस्पताल आए थे, तब उसका ऑक्सीजन का लेवल 60 के करीब था। इलाज शुरू करने के बाद भी उस बच्ची को बचा नहीं सके।
भार्गव ने बताया कि इलाज के दौरान बच्ची की हालत बिगड़ती गई और करीब 7.30 बजे उसने दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि बच्ची के परिजनों से कहा गया था कि शव वाहन को बुलाया गया है, लेकिन जब वाहन सुबह 9.30 बजे अस्पताल पहुंचा, तब तक पिता अपनी बेटी के शव को लेकर वहां से चला गया था।
Tags: