एकता की ताकत : देखें, जब यात्रियों ने धक्का देकर ट्रेन चला दी!

एकता की ताकत : देखें, जब यात्रियों ने धक्का देकर ट्रेन चला दी!

मैरठ के दौराला में शनिवार सुबह एक अनोखा नजारा देखने मिला। जब आग लगी ट्रेन को बचाने के लिए सभी ने मिलकर ट्रेन को धक्का दिया और ट्रेन की कोच में आग बढ्ने से बचा लिया। दरअसल पैसेंजर ट्रेन के दो कोच और इंजन में आग लग गई थी। आग लगने के बाद इंजन और कोच को काटकर अलग तो कर दिया गया। पर अभी भी आग के आगे बढने का डर बना हुआ था, जिसके चलते यात्रीयों ने अपनी सूझबूझ दिखाई और ट्रेन के अन्य कोचों को आग की लपट से बचाने के लिए रेलवे के कर्मचारियों के साथ मिलकर ट्रेन के अन्य डिब्बों को ढककर मार कर दूर कर दिया। 
रेलवे के डिब्बों को हटाना किसी के एक व्यक्ति के बस की बात तो नहीं है, पर लोगों के एक साथ आ जाने पर यह काम आसानी से पूर्ण किया जा सका। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संभवत शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग के वक्त ट्रेन दौराला स्टेशन पर लगी थी। इसके चलते आग पर जल्द काबू भी पाया जा सका। ट्रेन में से सभी उचित समय पर उतर गए थे, जिसके चलते किसी के हताहत होने कि कोई खबर नहीं आई थी।
पुलिस के अनुसार सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर दौराला स्टेशन पहुंची ट्रेन के आगे के दो डिब्बों में से धुना निकलता हुआ दिखाई दिया। जिसके चलते रेलवे अधिकारियों ने तुरंत ही सभी यात्रियों को बाहर निकलवाया। इसके बाद दमकल कर्मियों द्वारा आग को बुझाने कि कोशिश शुरू कि गई। हालांकि तेज हवा के कारण आग बुझाने के काम में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। घटना के चलते मेरठ सहारनपुर रेलवे रूट प्रभावित रहा था, जिसके चलते कई ट्रेन प्रभावित हुई थी।
Tags: Meerut