उत्तर प्रदेश : शादी की एक रस्म के दौरान हुआ बड़ा हादसा, 9 बच्चों समेत 13 लोगों की कुएं में गिरने से हुए मौत

उत्तर प्रदेश : शादी की एक रस्म के दौरान हुआ बड़ा हादसा, 9 बच्चों समेत 13 लोगों की कुएं में गिरने से हुए मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को "हृदय विदारक" बताया, हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक शादी समारोह के दौरान एक दर्दनाक हादसा हो गया। कुशीनगर के  नौरंगिया गांव में शादी के समय एक रस्म के दौरान एक कुएं में एक साथ 30 लोग गिर गए। इस हादसे में 13 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। इनमें  9 बच्चे भी शामिल है। हादसे में  करीब डेढ़ दर्जन महिलाओं के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी सामने आई हैं।
जानकारी के अनुसार गुरुवार को नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के नौरंगिया गांव के स्कूल टोला निवासी परमेश्वर कुशवाहा के पुत्र की शादी होनी थी। इस दौरान वैवाहिक रस्म के दौरान घर की महिलाएं और लड़कियां हल्दी की रस्म अदायगी के दौरान रात करीब साढ़े आठ बजे गांव में स्थित कुआं पर मटकोड़ करने गई थीं। उनके साथ-साथ बच्चे भी वहां गए थे। इसके बाद कुआं पर बने ढक्कन, स्लैब पर खड़ा होकर डांस देखने लगे। अचानक इस बीच स्लैब टूटकर कुआं में गिर पड़ा जिससे बच्चे समेत महिलाएं कुआं में गिरकर दब गए। घटना की सूचना मिलते ही कोहराम मच गया। सब लोग घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े।
घटना की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना में मारे गये लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर बचाव व राहत कार्य संचालित करने तथा हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को "हृदय विदारक" बताते हुए अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। उन्होंने लिखा "उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।"
मामले में डीएम राजलिंगम ने कहा कि नेबुआ नौरंगिया में हुए हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। रेस्क्यू आपरेशन में जिनकी भी लापरवाही समाने आएगी, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि मामले में ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत की कि  एंबुलेंस ने आने में काफी देर कर दी, जबकि पुलिस कुछ ही देर बाद पहुंच गयी।