दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज जम्मू-कश्मीर में, एफिल टावर से भी ऊंचा

दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज जम्मू-कश्मीर में, एफिल टावर से भी ऊंचा

भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊँचा आर्क पुल

भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे आर्क ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है जो अब अपने पूरा होने की कगार पर है। सोमवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब पुल के मेहराब की एक तस्वीर कू ऐप पर शेयर की है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा साझा इस तस्वीर में चिनाब पुल का सुंदर दृश्य दिखाई दे रहा है।
आपको बता दें कि इस खुबसूरत तस्वीर को शेयर करते हुए मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैप्शन में 'बादलों के ऊपर दुनिया का सबसे ऊंचा मेहराबदार चिनाब ब्रिज' लिखा। तस्वीर में जम्मू-कश्मीर में बनाया जा रहा चिनाब पुल को बादलों के ऊपर देखा जा रहा है। जिसके बैकग्राउंड में ऊंचे-ऊंचे पहाड़ दिखाई दे रहे हैं। यह नजारा काफी मनमोहक है, जिसे यूजर्स लगातार शेयर कर रहे हैं।
मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ साथ भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी चिनाब पुल की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। संबित पात्रा ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए इसे इंजीनियरिंग का चमत्कार बताया है। संबित पात्रा ने तस्वीर शेयर करते हुए इसे कैप्शन में लिखा 'रियासी, जम्मू-कश्मीर में 1315 मीटर लंबे चिनाब पुल मेहराब की क्या शानदार तस्वीर है। पुल वास्तव में एक इंजीनियरिंग चमत्कार है। यह पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा है और यह एफिल टावर से भी ऊंचा होगा। इस पुल का उद्देश्य कश्मीर घाटी से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।'
आपको बता दें कि चिनाब पुल को नदी के तल से 359 मीटर ऊपर होने के कारण दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल का दर्जा मिला है। वहीं यह फ्रांस में एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है। वहीं रेल मंत्रालय के अनुसार पुल के संरचनात्मक विवरण के लिए 'टेकला' सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है।  वहीं बताया जा रहा है कि इस पुल का संरचनात्मक स्टील -10 डिग्री सेल्सियस तक बर्दाश्त कर सकता है।