ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों पर क्यों रखनी चाहिये नजर, इस चौंकाने वाली घटना से सबक लें

ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों पर क्यों रखनी चाहिये नजर, इस चौंकाने वाली घटना से सबक लें

कोरोना काल में स्कूल-ट्यूशन ऑनलाइन चल रहे हैं। बच्चे मोबाइल और कंप्यूटर के जरिये पढ़ाई कर रहे हैं। देखा गया है कि मोबाइल पर पढ़ाई करने के वक्त में कई बच्चे गेम खेलते रहते हैं। अभिभावकों को लगता है कि बच्चा पढ़ रहा है, लेकिन दरअसल वह टाइमपास कर रहा होता है और आजकल इंटरनेट पर ऑनलाइन गेम ऐसे हो गये हैं जो एक प्रकार से नशा या लत की स्थिति पैदा कर देते हैं। नाबालिग बच्चे ऐसी गेम के चक्कर में अपराध तक कर बैठते हैँ। ऐसा ही एक वाकया मध्यप्रदेश के छत्तरपुर में पुलिस फाइल में दर्ज किया गया है। 
जानकारी के मुताबिक छतरपुर के एक परिवार में महिला ने पाया कि घर से उसके गहने गायब हैं। महिला ने अपने दो बच्चों से इस बारे में पूछा तो उन्होंने जवाब दिया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं। आखिरकार महिला स्थानीय पुलिस थाने में पहुंची और चोरी की शिकायत दर्ज कराई। 
पुलिस ने जांच शुरु की और परिवार के सदस्यों के बयान लिये। इस दौरान पुलिस को बच्चों पर शक हुआ। गहराई से पड़ताल करने पर बच्चों ने स्वीकार किया कि उन्होंने ही गहने चुरा कर पास के एक जौहरी के पास बेच दिये थे। पुलिस ने दुकानदार के पास से गहने बरादम किये और बच्चों को समझाबुझा कर छोड़ दिया। 
दोनों बच्चे नाबालिग हैं। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि मोबाइन पर फ्री फायर गेम खेलने के आदि हैं। ऑनलाइन क्लासेज के दौरान उनको ये लत लगी। जब पुलिस ने दोनों बच्चों के मोबाइल की चैट जांची तो पूरे घटनाक्रम का पता चला। इस मामले से यह सबक मिलता है कि अभिभावकों को अपने बच्चों पर विशेष नजर रखनी चाहिये।