अभातेयुप ने देशभर में अभिनव सामायिक फेस्टिवल का आयोजन कर दिया विश्व मैत्री का संदेश

अभातेयुप ने देशभर में अभिनव सामायिक फेस्टिवल का आयोजन कर दिया विश्व मैत्री का संदेश

नेपाल सहित देश के 350 शहरों - कस्बों में हुआ आयोजन, जैन समाज का मिला समर्थन

जयपुर । विश्व मे अनेकों पर्व व त्योहार मनाए जाते हैं, इसमें से अधिकांश पर्व आमोद-प्रमोद तथा लोक व्यवहार से ओतप्रोत रहते हैं। वैसे तो प्रत्येक पर्व का अपना एक महत्व रहता है लेकिन धर्म-अध्यात्म से जुड़े पर्वों व आयोजनों का जीवन पर सकारात्मक असर व प्रभाव पड़ता है । वहीं अगर बात समता की साधना के पर्व सामायिक की हो तो आत्म कल्याण के साथ साथ अनैतिकता, हिंसा, आतंकवाद जैसी विषमताओं को दूर कर देश और दुनिया मे मैत्री की राह भी प्रशस्त की जा सकती है । 
इसी उद्देश्य से समाज एवं मानव कल्याण के क्षेत्र में देशभर में अपनी विशिष्ट पहचान बना चुके पचास हजार से अधिक युवाओं के संगठन अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा अपनी सैंकड़ो शाखा परिषदों के माध्यम से आचार्यश्री महाश्रमणजी के आशीर्वाद के साथ अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पंकज डागा के आह्वान पर विश्व मैत्री के उत्सव के रूप में देशभर में अभिनव सामायिक फेस्टिवल का आयोजन किया गया । 
अभातेयुप के राष्ट्रीय महामंत्री पवन मांडोत ने बताया कि विश्व मैत्री का संदेश लिए " अभिनव सामायिक फेस्टिवल" का देशव्यापी आयोजन एक ही दिन और एक ही समय दिनांक 2 जनवरी 2022 को प्रातः 9 से 10 बजे तक किया गया जिसे लेकर देशभर के तेरापंथ समाज ही नही अपितु जैन समाज में अपार उत्साह देखा गया और हजारों की संख्या में किशोरों, कन्याओं, युवक, युवतियों, पुरुष, महिलाओं ने इस विशिष्ट आयोजन में अपनी सहभागिता दर्ज कराई ।
अभातेयुप के विशिष्ट आयाम "मैं हूं सामायिक साधक" के राष्ट्रीय प्रभारी जितेश पोखरना ने बताया कि "अभिनव सामायिक फेस्टिवल" के तहत नेपाल के विभिन्न शहरों के साथ राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडू, तेलंगाना, आसाम, बिहार, प. बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि 16 से अधिक राज्यों के 350 से अधिक शहरों - कस्बों में विश्व मैत्री का संदेश लिए यह पावन अनुष्ठान संपन्न हुआ । 
राष्ट्रीय सहप्रभारी राकेश दक ने बताया कि विश्व मैत्री की दिशा में सकारात्मक प्रयास के उद्देश्य से अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा देशभर में आयोजित"अभिनव सामायिक फेस्टिवल" को देश भर में जैन अजैन समाज की विभिन्न संस्थाओं के साथ साथ जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों आदि ने एक सराहनीय एवं सकारात्मक कदम बताया है ।
अंकुर बोरदिया
मीडिया सलाहकार, अभातेयुप
Tags: Jaipur