सामूहिक विवाह में बहन से ही रचाई भाई ने शादी, जानें हैरान कर देने वाला मामला

सामूहिक विवाह की तस्वीरें सामने आने से हुआ खुलासा

उत्तरप्रदेश के फिरोजाबाद जिले से हैरान कर देने वाली एक घटना सामने आई है। जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह जाएगा। यहाँ आयोजित एक सामूहिक विवाह महोत्सव में एक भाई ने अपनी ही बहन के साथ शादी रचा ली थी। जैसे ही बात का पता अधिकारियों को पता चला तो अधिकारी हैरान रह गए। उन्होंने युवक के खिलाफ केस दर्ज करवाया है।
मीडिया से मिली रिपोर्ट्स के अनुसार, फीरोजाबाद जिले के टूंडला खंड के परिसर में 11 डिसनबर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें 51 जोड़ों की शादी करवाई गई। इन सभी 51 जोड़ों को गृहस्थी का सारा सामान यानि की बर्तन और कपड़े प्रशासन की और से दिये गए थे। सामूहिक विवाह का कार्यक्रम अच्छी तरह से संपन्न हो गया और इसके बाद समारोह की कुछ तस्वीरें और वीडियो इलाके के लोग और गाँव के प्रधान तक पहुंचे। इस वीडियो में उन्होंने देखा की रिश्ते में भाई-बहन लगने वाले दो लोग भी एक दूसरे से शादी कर रहे है। ऐसा मामला सामने आने के बाद ग्राम प्रधान तथा अन्य अधिकारीयों के तो होश उद गए। यहीं नहीं कुछ अन्य चार मामले भी सामने आए। 
मामले में जांच के बाद नगला के निवासी भाई के खिलाफ सहायक विकास अधिकारी ने तहरीर दी है।  खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि शादी के लिए जोड़ों की तलाश व सत्यापन करने वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कॉपरेटिव सुधीर कुमार एडीओ समाज कल्याण विभाग चंद्रभान सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त न होने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
टूंडला के खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई के विरुद्ध एफआईआर कराई गई है। तो वहीं, टूंडला कोतवाली के प्रभारी राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी द्वारा सामूहिक विवाह समारोह में अनुपस्थित जोड़ों के स्थान पर फर्जी तरीके से शादी करने के मामले में तहरीर दी गई है। जांच की जा रही है। जांच के बाद मुकदमा दर्ज कर आरोपी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
Tags: