चेन्नई के मरीना बीच पर बंदर का बच्चा लोगों से मांगता था भीख, पुलिस ने छुड़वाया

चेन्नई के मरीना बीच पर बंदर का बच्चा लोगों से मांगता था भीख, पुलिस ने छुड़वाया

दोषित पाये जाने पर हो सकती है सात साल तक के जेल की सजा

चेन्नई, (आईएएनएस)| तमिलनाडु के वन विभाग के अधिकारियों ने चेन्नई के प्रसिद्ध मरीना बीच पर एक बंदर के बच्चे को भीख मांगने वाले रैकेट के चंगुल से छुड़ाया है। रैकेट से छुड़ाया गया बच्चा बंदर बोनट मैकाक (मकाका रेडियेट) प्रजाति से संबंधित है और उसे 1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची-2 (भाग 1) के तहत कवर किया गया है।
वन अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों के पास से यह बंदर पाए जाते हैं, उन्हें 3 साल की जेल और पहली बार अपराधियों के लिए 25,000 रुपये का जुर्माना और नियमित अपराधियों के लिए 7 साल तक की जेल हो सकती है। नियमित समुद्र तट पर जाने वालों की शिकायतें थीं कि बच्चों और बंदरों को भीख मांगने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है और इसके पीछे एक संगठित रैकेट लगता है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुंदरराजन, (जो नियमित रूप से मरीना समुद्र तट पर खुलने के बाद अपनी शाम बिताते हैं) ने आईएएनएस को बताया, "ये बच्चे यहां भिक्षा मांगने आते हैं और वे हमारे पैर पकड़ लेते हैं। जब तक हम उन्हें पैसे नहीं देते, तब तक वह नहीं जाते हैं। यह स्वाभाविक नहीं लगता है और पुलिस गश्ती दल तभी हस्तक्षेप करते हैं, जब हम शिकायत दर्ज करते हैं।"
वन अधिकारियों ने कहा कि बंदरों के बच्चे को नीलगिरी सहित तमिलनाडु के वन क्षेत्रों से जाल का उपयोग करके पकड़ा जाता है और भीख मांगने के लिए चेन्नई लाया जाता है। मरीना बीच पुलिस स्टेशन के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "हमने कुछ दिन पहले कुछ बच्चों को हिरासत में लिया था, लेकिन वे गुहार लगा रहे थे और रो रहे थे। इस रैकेट की तह तक जाने के लिए उचित जांच होनी चाहिए और जब तक जांच नहीं होगी, चीजें ऐसे ही चलती रहेंगी।" हालांकि, बाल अधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि पुलिस और भीख माफिया एक-दूसरे के साथ हैं।
बच्चों के बीच काम करने वाले बाल अधिकार कार्यकर्ता जोसी जोस ने आईएएनएस को बताया, "पुलिस दूसरी तरफ देख रही है क्योंकि ऐसा लगता है कि पुलिस और भीख माफिया के बीच सांठगांठ है। बच्चे ज्यादातर उत्तर भारतीय राज्यों के हैं और जैसा कि हमने पहले चेतावनी दी थी। महामारी ने दक्षिण भारतीय राज्यों में बच्चों की संख्या को बढ़ा दिया है और जब तक उचित रूप से संगठित कार्रवाई लागू नहीं की जाती है, यह जारी रहेगा।"
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: Tamilnadu