वीजा के कारण 11 साल से रुकी थी शादी, ऑनलाइन बैठकर कहा-'कबुल है'!

वीजा के कारण 11 साल से रुकी थी शादी, ऑनलाइन बैठकर कहा-'कबुल है'!

11 साल पहले हुआ था पाकिस्तान की उसरा से हुआ था राजस्थान के मोहम्मद हरीश की पहचान

आजकल सब कुछ ऑनलाइन ही होते जा रहा है। ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर ऑनलाइन पेमेंट तक आज कल हर कोई हर किसी काम के लिए ऑनलाइन माध्यम पर ही निर्भर हो रहे है। कोरोना के बाद तो आप सभी ने ऑनलाइन शादियों के बारे में भी सुना होगा। कोरोना के कारण जिन लोगों की शादी की तारीख पहले से ही तय हो गई थी, उनमें से कईयों ने ऑनलाइन शादी भी की थी। कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है राजस्थान के जोधपुर से, जहां एक युवक ने ऑनलाइन शादी कर अपनी नई ज़िंदगी का सफर शुरू किया था। हालांकि इसमें सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है की युवक और युवती की शादी 11 साल से तय थी। 
जी हाँ, जोधपुर के इस युवक की शादी अभी तय नहीं हुई थी, पर 11 साल से युवक और युवती एक दूसरे से प्यार करते है और उन्हें शादी करने के लिए उनके माता-पिता ने भी अनुमति दे दी थी। हालांकि दोनों की शादी में लड़की को वीजा ना मिलने का कारण परेशान कर रहा था। दरअसल जोधपुर के मोहम्मद हरीश नाम का युवक 11 साल पहले कराची में रहने वाली उसरा साबिर के परिचय में आया था। दोनों की मित्रता प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी करने का निर्णय किया। युवक और युवती के परिवार वालों ने भी इस संबंध को अपनी अनुमति दे दी। हालांकि वीजा के कारण अब दोनों की शादी में रोड़ा आ रहा था।  
(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)
हरीश ने बताया की दोनों का परिवार उसरा के वीजा के लिए प्रयत्न कर रहा था। हालांकि कई तकनीकी कारणों से उनका वीजा अभी तक पास नहीं हुआ था। कई सालों से प्रयास करने के बाद भी जब वीजा नहीं मिले तो उन्होंने ऑनलाइन निकाह करने का फैसला किया। एक बार निकाह करने के बाद उसरा वीजा लेकर भारत आएगी। शादी के बाद भी वह वीजा के लिए प्रयास करते रहेंगे। हरीश का कहना है की ऑनलाइन निकाह करना उन्हें रास नहीं है। उनकी दुल्हन भी मात्र 600 किलोमीटर दूर ही बैठी है, पर तकनीकी कारणो से वह उससे मिल नहीं सकते। अब जबकि उन्होंने शादी कर ली है तो सरकार शायद उनको जल्द से जल्द वीजा मिल जाये यही उनकी आशा है।
Tags: Rajasthan