अदानी ग्रुप द्वारा जयपुर इन्टरनेशनल एयरपोर्ट को 50 साल की लीज पर लिया गया

अदानी ग्रुप द्वारा जयपुर इन्टरनेशनल एयरपोर्ट को 50 साल की लीज पर लिया गया

सोमवार को गौतम अदानी के अदानी ग्रुप द्वारा जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आने वाले 50 सालों के लिए लीज पर लिया गया। एयरपोर्ट के डाइरेक्टर जे एस बलहारा ने सोमवार को अदानी जयपुर इंटरनेशनल लिमिटेड के चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु जा को एयरपोर्ट का कार्यभार सौंपा था। बलहारा ने बताया की जयपुर एयरपोर्ट का कार्य, मैनेजमेंट और विकास अब अदानी ग्रुप द्वारा पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। 
उल्लेखनीय है की अदानी ग्रुप के पास पहले से ही 6 एयरपोर्ट है, और इसके साथ ही अब उनके नियंत्रण में सातवाँ एयरपोर्ट आ चुका है। अदानी ग्रुप द्वारा जुलाई महीने में ही मुंबई एयरपोर्ट का टेकओवर किया गया था। पिछले कई सालों से अदानी ग्रुप द्वारा एविएशन सेक्टर में अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है। बता दे की एयरपोर्ट का संचालन निजी सेक्टर को देने के लिए सरकार द्वारा साल 2019 में ही बिडिंग मँगवाई गई थी। 
जिसके अंतर्गत अदानी ग्रुप की पेटाकंपनी अदानी एयरपोर्ट होल्डिंगस लिमिटेड ने अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, मेंगलोर, गुवाहाटी आउट तिरुवन्तपुरम एयरपोर्ट को संचालन हासिल करने में करने में सफलता प्राप्त की है। इसके अलावा मुंबई एयरपोर्ट का संचालन करने वाली GVK ग्रुप के पास से भी उन्होंने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड खरीद लिया था। अब अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड देश की सबसे बड़ी ऐरोपोर्ट कंपनी बन गई है। 

Tags: Jaipur