40 साल पहले लेकर भूल गए थे शेयर, आज 1400 करोड़ से भी अधिक हो गई है कीमत

40 साल पहले लेकर भूल गए थे शेयर, आज 1400 करोड़ से भी अधिक हो गई है कीमत

कंपनी द्वारा नहीं दिये जा रहे है पैसे, मामला सेबी में पहुंचा

कहते है ना की यदि आप कोई बीज बोते हो तो उसके फल की चिंता करना छोड़ देनी चाहिए। समय आने पर वह फल जरूर देता है। केरल के रहने वाले बाबू ज्योर्ज नाम के व्यक्ति के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। बाबू ज्योर्ज ने 43 साल पहले एक कंपनी के 3500 शेयर खरीदे और उन्हें उन शेयर के बारे में याद भी नहीं रहा। पर जब अब उन्हें इसके बारे में याद आया है तो उन शेयर्स की कीमत 1448 करोड़ की हो गई है। हालांकि कंपनी उनको यह पैसे देने से मना कर रही है। 
74 वर्षीय बाबू और उनके परिवार के सदस्य यह मामला सेबी के पास ले गए है। बाबू और उनके परिजनों का कहना है कि वह शेयर के असली मालिक है और कंपनी उन्हें पैसे देने के लिए मना कर रही है। बाबू के अनुसार, उन्होंने साल 1978 में मेवाड़ ऑइल एंड जनरल मिल्स लिमिटेड कंपनी के शेयर खरीदे थे तब वह कंपनी अनलिस्टेड थी और डिवीडंड भी नहीं देती थी। इसलिए उन्होंने शेयर खरीदे और उसे भूल गए। शेयर खरीदने के साथ बाबू कंपनी में 2.8% स्टेक होल्डर बन गए थे। कंपनी के संस्थापक चैरमेन पी पी सिंघल और बाबू दोस्त थे, इसलिए उन्होंने यह शेयर खरीदे। पर इसके बाद वह उसे भूल गए। 
हालांकि साल 2015 में उन्हें इस बारे में याद आया और उन्होंने देखा कि कंपनी ने नाम बदलकर पीआई इंडस्ट्रीज रख लिया है और उनके शेयर 1989 में किसी अन्य को बेच दिये है। बाबू का आरोप है कि कंपनी ने अवैध तरीके से उनके डुप्लीकेट शेयर का इस्तेमाल कर किसी और को उसके शेयर बेच दिये है। कंपनी ने इस बारे में बाबू के डोक्यूमेंट चेक करने के लिए दो अधिकारियों को भी भेजा, जिन्होंने यह स्वीकार किया कि यह असली है। पर इसके बावजूद किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की गई, इसके चलते पूरा मामला सेबी में पहुंचा है।
Tags: Kerala

Related Posts