अब जनरल डब्बे में भी मिलेगी 'रिजर्व क्लास' की सुविधा, रेलवे द्वारा लॉंच किया गया बायोमेट्रिक मशीन

अब जनरल डब्बे में भी मिलेगी 'रिजर्व क्लास' की सुविधा, रेलवे द्वारा लॉंच किया गया बायोमेट्रिक मशीन

यात्री की डिटेल डालने पर जनरल डब्बे के लिए भी मिल सकेंगे सीट और कोच नंबर

भारतीय रेलवे द्वारा बायोमेट्रिक टोकन मशीन लॉन्च की गई है। कोरोना काल में मुसाफिरों की सुरक्षा और एहतियात को ध्यान में रखते हुये मशीन को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर साउथ सेंट्रल रेलवे ने लॉन्च किया है। मशीन को लॉन्च करने का सबसे बड़ा हेतु जनरल बोगी में होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने की और आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने का है। 
इस मशीन से हर के यात्री के लिए एक टोकन जनरेट होगा और उसी के सहारे यात्री अपनी-अपनी बारी से पैसेंजर ट्रेन पर चढ़ सकेंगे। इस तरह की सुविधा के कारण लोगों की एक साथ उमड़ने वाली भीड़ भी नहीं होगी और सभी आराम से यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए आपको मशीन में PNR नंबर, ट्रेन नंबर, गंतव्य स्थान और नाम डालना होगा। इसके बाद मशीन आपका फोटो और फिंगरप्रिंट कैप्चर करेगी। फिंगरप्रिंट कैप्चर करने के बाद मशीन एक टोकन जनरेट करेगी। जिसमें कोच नंबर और सीट का सीरियल नंबर होगा। यात्री को उसी सीट पर बैठना होगा।
इस मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह भी होगा कि यात्रियों को ट्रेन में बैठने के पहले अपनी सारी जानकारी देनी पड़ेगी। ऐसे में रेलवे के पास यात्री की सभी डिटेल होगी। ऐसे में आपराधिक तत्व ट्रेन में चढ़ने से पहले काफी बचेंगे। इस पहल से ट्रेन की यात्रा करना भी काफी सुरक्षित हो जाएगी। बता दे की फिलहाल जनरल क्लास के यात्रियों के लिए ट्रेन में चढ़ने की चिंता के कारण एक साथ ही ट्रेन में चढ़ने के कारण काफी भीड़ होती है। ऐसे में यदि यात्री को पहले से ही यदि मालूम होगा की उसे किस सीट पर बैठना है तो वह इस भीड़ से बच सकेगा।