झारखंड : दोस्तों के साथ शराब पीने के लिए इस पिता ने बेच दी अपनी 28 दिन की नवजात बेटी

मामला पश्चिमी सिंहभूम के नोवामुंडी प्रखंड के मेरेलगाड़ा गांव का मामला, मामला सामने आने पर आरोपी फरार

इस दुनिया में माँ-बाप के लिए उसकी औलाद से बढ़कर कोई जमापूंजी नहीं होती और किसी बच्चे के लिए उसके माँ-बाप से बढ़कर कोई नहीं होता लेकिन कभी कभार ऐसी ख़बरें सुनने को मिल जाती है जो इस रिश्ते को तारतार कर देती है। एक ऐसा ही मामला पश्चिमी सिंहभूम के नोवामुंडी प्रखंड के मेरेलगाड़ा गांव फिर सामने आया है जहाँ एक पिता ने ही चार दिन पहले अपनी नवजात बेटी का सौदा महज 30 हजार रुपये में कर डाला।
जानकारी के अनुसार, नोवामुंडी प्रखंड के मेरेलगाड़ा गांव में रहने वाले और पेशे से ड्राइवर बुधवराम चतोम्बा ने मात्र दोस्तों के साथ शराब पार्टी करने के लिए अपनी 28 दिन की का सौदा कर डाला। ग्रामीणों से इसकी जानकारी मिलने पर परम बालजोड़ी के मानकी सुरेंद्र चतोम्बा और गांव के मुंडा (मुखिया) जयराम बारजो जब बुधराम के घर पहुंचे तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। जैसे ही आरोपी पिता ने मानकी और मुंडा के साथ ग्रामीणों को देखा वो फरार हो गया। लोगों की माने तो चार दिन पहले दो पत्नी और नौ बच्चे वाले आरोपी बुधराम के घर एक पुरुष और तीन महिलाएं आये थे। आरोपी पति अपनी 28 दिन की बेटी को उन्हें ये कहते हुए दे दिया कि पहले से इतने सारे बच्चे है, उन्हें पालना मुश्किल हो रहा है। ये सौदा तीस हजार रुपये में हुआ था। पैसे का लेनदेन कब और कहां हुआ इसकी जानकारी आरोपी के अलावा किसी को नहीं है। लोगों का तो ये भी कहना है कि गर्भ में ही बुधराम ने सौदा कर लिया था।
पत्नी उन्वासी ने बताया पैसे मिलने के बाद उसका पति घर के खर्च के लिए पैसा न देकर दोस्तों के साथ हड़िया (शराब) पीने और पिलाने में खर्च कर रहा है। बुधराम की पहली पत्नी जानिका चातोंबा से छह बेटियां हैं, जबकि उन्वासी से तीन बेटी और एक बेटा हैं। इसमें से एक मासूम को बेच दिया गया। बड़ी बेटी रश्मि चातोंबा 4 वर्ष, सुनिका चातोंबा 3 वर्ष, कृष्णा चातोंबा दो वर्ष के हैं।
गाँव के बड़े लोगों का मानना है कि बच्चा बेचना कानूनन अपराध है और बुधराम ने अपराध किया है। उसको हर हाल में सजा मिलना चाहिए। साथ ही पैसे देकर किसी की बच्ची लेना गलत है। बच्ची को गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए थी। ऐसे में बच्चा खरीदने वाले भी दोषी हैं और दोनों पर कार्रवाई होनी चाहिए। फिलहाल आरोपी फरार चल रहा है और उसकी खोजबीन चल रही है।