यूपी : बाइकर्स पर हमला करने वाली बाघिन के रिहायशी इलाकों में दिखाई देने से लोगों में फैला भय

यूपी : बाइकर्स पर हमला करने वाली बाघिन के रिहायशी इलाकों में दिखाई देने से लोगों में फैला भय

इसके पहले कभी भी नहीं दिखाई दी थी कैमरा ट्रेप में, वन विभाग के अधिकारियों द्वारा उठाए गए जरूरी कदम

पिछले कै समय से उत्तरप्रदेश के पीलीभीत इलाके के लोग डर के साये में जी रहे है। क्योंकि कुछ दिन पहले ही टाइगर रिजर्व के पास दो बाइकर्स को जान से मारने वाली बाघिन फिर से एक बार देखी गई है। गाँव वाले इस घटना के बाद से काफी डर गए है, क्योंकि बाघिन ने दो बाइकर्स को तो मार ही डाला था। पर तीसरे को भी लगभग यमपुरी भेज ही दिया था। हालाँकि हेलमेट के कारण तीसरे बाइक सवार की जान बच पाई थी। 
शनिवार रात को कैमरा ट्रेप ने बाघिन को कैमरा में कैद किया था, जिसमें वह अकेली और काफी शांत दिख रही थी और अपने इलाके का निरीक्षण कर रही थी। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुये स्थानीय गाँववालों ने कहा कि बाघिन के डर के कारण उनका काम प्रभावित हो रहा है। गाँव के अधिकतर लोग जंगल पर ही निर्भर है, ऐसे में बाघिन के डर के कारण उनकी रोज की दिन चर्या प्रभावित हो रही है। वनविभाग के अधिकारीयों द्वारा भी मनुष्यों और जानवरों में किसी भी तरह के संघर्ष को रोकने के लिए अपनी तरफ से पूरे प्रयास किए जा रहे है। 
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के उप निदेशक नवीन खंडेलवाल ने कहा कि बाइकर्स के ऊपर हमला करने के बाद बाघिन अपने उप-वयस्क बच्चे के साथ खनौत नदी को पार कर गई है, जो जंगल के पास से ही गुजरती है। पंजो के निशान से साफ होता है कि बाइकर्स के ऊपर हमला करने वाली बाघिन और कैमरा ट्रेप में दिखाई देने वाली बाघिन दोनों एक ही है। हालाँकि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले है, जिससे यह कहा जा सके कि बाघिन आदमखोर है। उनका मानना है कि हो सकता है कि बाघिन को तीनों बाइकर्स से अपने बच्चे पर खतरे का आभास हुआ हो। जिसके चलते उसने यह हमला किया हो। 
बता दे कि इसके पहले 11 जुलाई को जब बाघिन ने तीनों पर बाइकर्स पर हमला किया था, तब उसमें से विकास कुमार अपनी जान बचाकर पेड़ पर चढ़ गए थे। तीनों दोस्त एक शॉर्टकट लेने के चलते बाघिन के प्रदेश से होकर गुजरे। इसके बाद बाघिन ने उन पर हमला किया था। हालाँकि इसके पहले बाघिन ने पहले कभी रिहायशी इलाकों में देखा नहीं दी थी और हमले के बाद भी उसने इलाके से एक सलामत दूरी बनाकर रखी है। खंडेलवाल ने कहा कि वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे है कि किसी भी संघर्ष कि स्थिति को टालने के लिए उनकी तरफ से पूरे प्रयास किए जा रहे है। इस लिए रात में सड़के भी बंद कर दी गई है।