परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित कीजिये, जानें केरल के इस ‌होटल उद्यमी ने क्या ऑफर दी है!

परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित कीजिये, जानें केरल के इस ‌होटल उद्यमी ने क्या ऑफर दी है!

आजकल बच्चों पर पढ़ाई और परीक्षाओं का काफी दबाव रहता है। लॉकडाउन के कारण वैसे तो पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है और अधिकांश राज्यों में विभिन्न वर्गों के बच्चों को ऊपरी कक्षाओं में चढ़ा दिया गया है। विभिन्न बोर्डों ने अपने-अपने ढंग से परीक्षा न होने पर बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के सूत्र बनाये हैं। फिर भी यदि बोर्ड का कोई विद्यार्थी फेल हो गया हो और हर जगह से उसे तानें सुनने को मिल रहे हैं या हतोत्साहित किया जा रहा हो, तो आशा की एक किरण और भी है।
जी हां, केरल के एक होटल उद्यमी ने बोर्ड की परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों के लिये एक अनोखा ऑफर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिजनेसमेन सुधीश के एन का केरल के हिल स्टेशन कोडाइकेनाल में हेमोक के नाम से एक रिसोर्ट है। उन्होंने इस रिसोर्ट में बोर्ड में फेल हुए विद्यार्थियों को जितना जी चाहे उतने दिनों निशुल्क ठहरने की ऑफर दी है। विद्यार्थी अपने परिजनों के साथ भी रिसोर्ट में आ सकते हैं। इसके लिये उन्हें अपने बोर्ड का सर्टीफिकेट पेश करना होगा। 
(Photo : IANS)
रिपोर्ट के अनुसार सुधीश का मानना है कि हर साल बोर्ड की परीक्षा के बाद सफल विद्यार्थियों की तो हर जगह वाह-वाही होती है। लेकिन फेल विद्यार्थियों को कोई नहीं पूछता। उनके भविष्य के बारे में उनके साथ कोई बात नहीं करता और ऊपर से उन्हें ताने दिये जाते हैं। सुधीश मानते हैं कि परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों को भी उतना की प्रेम मिलना चाहिये, जितना सफल विद्यार्थियों को मिलता है। बोर्ड का परिणाम मानो विद्यार्थियों के लिये एक बोझ बन गया है। बच्चे का भविष्य केवल एक परीक्षा से तय नहीं होता। खैर, वर्तमान नकारात्मकता के दौर में केरल के कोडाईकेनाल में इस आलीशान रिसोर्ट में समय बिताने का अवसर तो बच्चों के इस वर्ग को दिया ही गया है, तो सराहनीय कदम है।
Tags: Kerala