पैसों की लालच में पिता ने मासूम नाबालिग बेटी को अधेड़ दूल्हे के साथ ब्याहा

पैसों की लालच में पिता ने मासूम नाबालिग बेटी को अधेड़ दूल्हे के साथ ब्याहा

शादी के बाद लड़की के घर वालों को 1 लाख देने का हुआ था सौदा, गांव वालों ने शिकायत कर बचाया मासूम का जीवन

पहले के जमाने में प्रचलित बालविवाह को आजादी के बाद से ही प्रतिबंधित कर दिया गया। हालांकि अभी भी कई लोग इस तरह के कृत्य करने से डरते रहते है। ऐसी ही एक घटना उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर से सामने आई है, जहां एक पिता ने अपनी ही बेटी को मात्र पैसों की लालच में बेटी से तीन गुना अधिक उम्र के व्यक्ति के साथ ब्याह दिया। जहां पिता ने 12 साल की बेटी की 40 साल के दूल्हे से शादी करवा दी जिसके बाद पुलिस द्वारा उसके सामने जांच शुरू की गई। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, मिर्जापुर के लालगंज पुलिस स्टेशन में रहने वाली 12 साल की बेटी की शादी जबरदस्ती 40 साल के व्यक्ति से कर दी गई थी। मामले की जानकारी सामने आते ही पूरे इलाके में हलचल मच गई थी। पुलिस द्वारा इस मामले की गंभीरता से इस केस की जांच करवाई जा रही है। ग्रामीणों द्वारा इस बालविवाह की सूचना जिला प्रोबेशन अधिकारी को दी गई थी, जिसके चलते घटनास्थल पर पुलिस पहुँच गई थी और शादी को रोक दिया था।  
हवालात में बंद दूल्हा और बाराती
पुलिस ने दूल्हे सहित बारात में शामिल 8 से 10 लोगों को हिरासत में लेकर लालगंज पुलिस स्टेशन लेकर आई थी। पुलिस द्वारा इस केस में बाल विवाह के आड़ में मानव तस्करी की जांच भी की जा रही है। माना जा रहा है कि पकड़े गए कुछ लोगों में नेपाल से जुड़े हुये सीतापुर का बीजेपी यूथ प्रमुख भी शामिल है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शादी के बाद दूल्हे के घर से युवती के परिवार को एक लाख रुपए मिलने वाले थे। जिसके चलते वह अपनी 12 साल की मासूम बेटी की शादी 40 साल के दूल्हे से कर रहे थे। 
गाँव वालों द्वारा बताया गया कि बच्ची की उम्र मात्र 12 साल की है। दूल्हे की और से बेटी के परिवार वालों को शादी के बाद एक लाख रुपए देने का वादा हुआ था। जिसके बाद पुलिस द्वारा जांच शुरू की गई थी। पुलिस को शक है कि इसमें बाल विवाह की आड़ में मानव तस्करी का मामला भी शामिल हो सकता है। पुलिस ने बताया कि लड़के ब्राह्मण समाज से है, जबकि लड़की कॉल समाज कि है। पुलिस ने सभी के खिलाफ केस दर्ज कर सख्ती से कार्यवाही शुरू की है।