जब 25 किलोमीटर चलने के बाद भी पानी नहीं मिलने से बच्ची की हुई मौत

जब 25 किलोमीटर चलने के बाद भी पानी नहीं मिलने से बच्ची की हुई मौत

60 वर्षीय नानी के साथ घर लौट रही थी अंजलि, बीच रास्ते में पानी की कमी से बच्ची की हुई मौत तो नानी भी हुई बेहोश

दुनिया क सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत दुनिया के आधुनिक राष्ट्रों के साथ विकास की दौड़ में है। आधुनिकता के तमाम दावों के बीच आज भी कुछ ऐसी घटनाएँ सामने में आती हैं, जो किसी का भी सिर शर्म से झुका देती हैं। ऐसा ही एक वाकया राजस्थान के जालौर जिले से सामने आया, जहां भीषण गर्मी में 6 साल की बच्ची की पानी की कमी से मौत हो गई। बच्ची अपनी नानी के साथ थी, जो खुद भी पानी की कमी से बेहोश हो गई थी। 
मामला राजस्थान के जालौर जिले के रानीवाड़ा इलाके का है। जहां रविवार को रेगिस्तान के पास के इलाके में एक बच्ची की मौत हो गई। बच्ची अपनी नानी के  के साथ 45 डिग्री की गर्मी में चल रहे थे। घटना की जानकारी जब ग्रामीणों को हुई तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने वृद्ध को पानी पिलाकर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। जबकि मासूम बाला के शव को अस्पताल ले जाया गया और उसके शव का पोस्टमार्टम कराया गया। 
शव के पोस्टमॉर्टम में बच्ची के मौत की वजह पानी की कमी बताई गई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 60 वर्षीय सुखी देवी अपनी पोती अंजलि के साथ सिरोही के पास रायपुर से रानावाड़ा क्षेत्र के डूंगरी स्थित अपने घर जा रही थी। कोरोना काल के कारण वाहन बंद होने के कारण उन्हें कोई उपकरण नहीं मिला। इस वजह से वे पैदल ही अपने घर की और निकल पड़े। हालांकि करीब 20-25 किमी चलने के बाद दोनों काफी थक गए। रेतीले इलाके में पानी नहीं मिलने से दोनों की हालत काफी खराब हो गई थी। 
समय पर पानी ना मिलने के कारण अंजलि की मौत हो गई और उसकी नानी बेहोश हो गई थी। पानी न मिलने के कारण बच्ची की मौत हो जाने पर सियासी वातावरण भी काफी गरम हो गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर के कांग्रेस सरकार से इस बारे में सवाल किए थे और पूरी घटना के लिए राजस्थान सरकार को भी जिम्मेदार ठहराया था। 
Tags: Rajasthan