यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई की कन्ट्रोल रूम से होगी निगरानी

यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई की कन्ट्रोल रूम से होगी निगरानी

योगी आदित्यनाथ के निर्देश में शुरू किया गया कंट्रोल रूम, प्रत्येक जिले को ऑक्सीज़न पहुँचाने के लिए करेगा काम

लखनऊ, 28 अप्रैल (आईएएनएस)| कोरोना संक्रमण के कारण यूपी में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इससे ऑक्सीजन सप्लाई पर निगरानी की जाएगी। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में कंट्रोल रूम शुरू किया गया है। यह पूरे 24 घंटे काम करेगा। इस कंट्रोल रूम से प्रत्येक जिले को ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूरे राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया। खाद्य एवं औषधि विभाग, परिवहन विभाग, चिकित्सा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, गृह विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारी काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारत सरकार से मंगलवार को पांच नए बड़े टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं। लगभग 70 मीट्रिक टन के ये टैंकर बंगाल में एयर फोर्स बेस पर लैंड करा दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार को लगभग 600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई है। भारत ने 850 मिट्रिक टल कर एलाटमेंट केन्द्र सरकार ने दिया है।
अवस्थी ने बताया कि आगरा एयरफोर्स की सहायता से रांची से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है। आपूर्ति के लिए टैंकरों की संख्या भी बढ़ी है। 64 टैंकर इसी कार्य में लगाये गए हैं। इसके अलावा, 20 टैंकर विभिन्न जिलों में सीधे अस्पतालों को आपूर्ति कर रहे हैं। भारत सरकार से भी आठ नए टैंकर मिल रहे हैं। इसके अलावा जमशेदपुर से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है। सभी ऑक्सीजन टैंकर जीपीएस से लैस हैं। उनकी लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है। ऑक्सीजन ऑडिट का काम भी तेजी से किया जा रहा है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है.)