लखनऊ में होगा फलों के राजा आम का संग्रहालय

लखनऊ में होगा फलों के राजा आम का संग्रहालय

आम की विभिन्न क़िस्मों के मॉडल और विवरण होंगे मौजूद, ऑडियो-विज्युयल साधनों का उपयोग करके दी जाएगी विभिन्न बातों की जानकारी

लखनऊ , 23 अप्रैल (आईएएनएस)| फलों के राजा आम का जल्द ही अपना एक संग्रहालय होगा। मैंगो म्यूजियम लखनऊ के काकोरी ब्लॉक के रेमनखेड़ा में सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर सबट्रॉपिकल हॉर्टिकल्चर (सीआईएसएच) कार्यालय में होगा। आम के सीजन के अंत तक इसके तैयार होने की संभावना है। संग्रहालय आगंतुकों को फल के बारे में उसकी किस्मों, औषधीय मूल्य, उत्पादों, इतिहास और अन्य अल्पज्ञात तथ्यों के बारे में जानने में मदद करेगा।
शैलेन्द्र राजन के अनुसार, सीआईएसएच निदेशक, "संग्रहालय में एक मॉडल या एक दिलचस्प विवरण के साथ एक तस्वीर के रूप में 800 से अधिक किस्में होंगी, जो न सिर्फ भारतीय, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हावी होने वाली किस्मों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा।" संस्थान के पास आम की किस्मों का सबसे बड़ा लाइव संग्रह है, लेकिन फलों के मौसम के बाद कोई भी उन्हें नहीं देख सकता है।
संग्रहालय में दिलचस्प विवरण के साथ मॉडल या तस्वीरों के रूप में 800 से अधिक किस्में होंगी, ताकि लोग उनके बारे में अधिक जान सकें। उन्होंने कहा, "मैंगो (वृक्ष) को कुछ एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कार्सिनोजेनिक बायोएक्टिव यौगिक प्रदान करने के लिए जाना जाता है और उनमें से कुछ को कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा बढ़ाने में प्रभावी पाया गया है।" राजन ने कहा, "एक डेटाबेस जिसमें फाइटोकेमिकल्स के औषधीय गुणों का विवरण है को संग्रहालय में रखा जाएगा। आम से बने महत्वपूर्ण उत्पादों और फलों के राजा के पोषक मूल्य का भी वर्णन किया जाएगा। "
भारत को आम की किस्मों में सबसे समृद्ध माना जाता है और किसानों, नर्सरीमेन और आम प्रेमियों द्वारा किए गए प्रयासों से किस्मों के संरक्षण में मदद मिली है। लगभग 80 देशों ने आमों पर डाक टिकट जारी किए हैं। आगामी संग्रहालय में भी आम के लिए डाक टिकट रखे जाएंगे साथ ही लोग उन्हें आसानी से देख पाएंगे। संग्रहालय कच्चे या पके आम से बने व्यंजनों के विवरण के साथ ऐसे उत्पादों और उनके पोषक मूल्य के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।
उन्होंने कहा, "आम भारत का धरोहर वृक्ष है। इसकी ऐतिहासिक और पौराणिक प्रासंगिकता है और देश के सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक लोकाचार से जुड़ाव है। इस पहलू पर ही संग्रहालय की भी सामग्री होगी।" ऑडियो-विजुअल साधनों का उपयोग करते हुए, सीआईएसएच देश और दुनिया के प्रमुख आम-उत्पादक क्षेत्रों की जानकारी के भंडार के रूप में संग्रहालय का विकास करेगा।
संग्रहालय का एक हिस्सा आम पर हमला करने वाले कई कीटों और बीमारियों को चित्रित करेगा। सीआईएसएच निदेशक ने आगे कहा कि संग्रहालय केवल बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि किसानों के लिए भी हितकारी होगा।
Tags: Lucknow