इस डॉक्टर की चेतावनी मान लो; ‘एक साल से कोरोना नहीं हुआ तो आप सुपर हीरो नहीं हो!’

इस डॉक्टर की चेतावनी मान लो; ‘एक साल से कोरोना नहीं हुआ तो आप सुपर हीरो नहीं हो!’

अभी भी नहीं सुधरे तो बड़ा पछताना पड़ेगा, मैंने इससे पहले इतना हेल्पलेस और लाचार कभी फील नहीं किया” : डॉ तृप्ति

फ़िलहाल इस समय देश में कोरोना से हालात बहुत खराब होते जा रहे हैं। देश के कई राज्यों में आवश्यक मेडिकल सुविधाओं जैसे ऑक्सीजन, एंटी-वायरल दवाओं, अस्पतालों में ICU बेड्स और प्लाज्मा जैसे महत्वपूर्ण संसाधनों की भारी कमी देखी जा रही हैं। देश भर में डॉक्टर्स मरीजों को बचाने और उनकी सेवा के लिए हर संभव काम कर रहे है। लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इन मरीजों के इलाज में लगे डॉक्टरों के हालात बहुत चुनौतीपूर्ण हैं। इस बीच मुंबई की इन्फीशियस डिसीज फिजीशियन डॉ तृप्ति गिलाडा का एक भावुक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्होंने जो जाओ बताया है वो सभी के लिए बेहद जरूरी है।
आपको बता दें कि वायरल हो रहे इस वीडियो में डॉ तृप्ति ने बताया “अब धीरे-धीरे बहुत सारे राज्यों और शहरों की हालत खराब होती जा रही है। मुंबई के अस्पतालों के ICU में जगह नहीं है। हम लोगों ने इससे पहले ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी है। मुंबई की हालत तो इतनी खराब है कि हमारे हॉस्पिटल्स में मरीजों के लिए बेड्स तक नहीं बचे हैं। आगे उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि आपको पिछले एक साल से कोरोना नहीं हुआ है और आप कोई सुपरहीरो हो या आपकी इम्युनिटी बहुत अच्छी है या आपको कुछ नहीं होगा, तो आप गलतफहमी में हो। हम लोग 35 साल के युवाओं को भी देख रहे हैं, जो वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है।” इसके आगे डॉ तृप्ति ने बड़ी मुश्किल से खुद को रोने से रोकते हुए कहा, “मैंने इससे पहले इतना हेल्पलेस और लाचार कभी फील नहीं किया। ऐसा वक्त पहले कभी नहीं आया, जब इतने सारे लोगों को एक साथ मैनेज करना पड़ रहा हो। हम लोगों को घरों में ऑक्सीजन देकर मैनेज कर रहे हैं।”
(Photo: IANS)
इसके बाद डॉ तृप्ति ने लोगों से अपील की कि “आप सभी प्लीज सुरक्षित रहिए। अगर आप घर से बाहर निकल रहे हों तो अच्छी तरह मास्क जरूर पहनें।” इसके बाद उन्होंने कहा अगर अगर आपको बुखार या अन्य लक्षणों में से कुछ नजर आता है तो घबराइए मत। आप डॉक्टर से मिलिए लेकिन घबराकर हॉस्पिटल में एडमिट न हों, क्योंकि इस समय ऐसा हो रहा है कि जिन मरीजों को सच में ऑक्सीजन की जरूरत है, उनके लिए हम लोग ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं और हम उनके घरों में ऑक्सीजन देकर मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं।”
इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कोरोना की वैक्सीन लगवाने की भी अपील की है।उन्होंने कहा कि अगर आपने किसी भी कारण से अब तक वैक्सीन नहीं ली है तो प्लीज वैक्सीन जरूर ले लें, क्योंकि ये सच में मददगार है। वैक्सीन लगाने के बाद संक्रमण के मौके बहुत कम हो चुके है। साथ ही उन्होंने इस बीमारी का सामना कर रहे लोगों और उनके परिवार वालों के लिए प्रार्थना करने को कहा। उन्होंने कहा कि अगर सब सावधानी रखेंगे तो जल्द ही हम सब इस महामारी से बाहर निकल आएंगे।
इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही लोग इस पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “अभी भी जिन लोगों को कोरोना की गंभीरता समझ नहीं आ रही है उन्हें ये बातें जरूर सुननी चाहिए। ये रोज इतने कठिन हालातों का सामना कर रही हैं।” वहीं अन्य उपयोगकर्ता सावधानी बरतने को कह रहे।