उपचुनावों के 8 दिन पहले, राजस्थान के ग्रामीणों ने शराब की दुकान को बंद कर दिया

उपचुनावों के 8 दिन पहले, राजस्थान के ग्रामीणों ने शराब की दुकान को बंद कर दिया

गाँव वालों ने शराब की दुकानों के भविष्य के बारे में किया मतदान, 95 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कहा - बंद हो शराब की दुकान

जयपुर, 10 अप्रैल (आईएएनएस)| हालांकि राजसमंद 17 अप्रैल को उपचुनाव होंगे, लेकिन यहां के थानेटा में ग्रामीणों ने शुक्रवार सुबह 8 बजे से 5 बजे तक अलग-अलग कारणों से निर्धारित उपचुनावों से पहले अपने वोट डाले। हालांकि, यहां मतदान राजनीतिक नेताओं को चुनने के लिए नहीं, बल्कि गांव में शराब की दुकान बंद करने के लिए किया गया था। ग्रामीण अपने प्रयास में सफल रहे क्योंकि उन्होंने शराब की दुकान को बंद करने के पक्ष में एकजुट होकर मतदान किया।
जानकारी के अनुसार, ग्रामीण हाल ही में गांव में शराब की दुकान खोलने से नाखुश थे और इसका विरोध कर रहे थे। हालांकि जब दुकान का संचालन जारी रहा, तो ग्रामीणों ने चौपाल बुलाई और इस दुकान के खुलने के खिलाफ मतदान करने का फैसला किया। नियम के अनुसार, यह तय किया गया था कि अगर इसके खिलाफ 51 फीसदी से अधिक वोट पड़े तो शराब की दुकान बंद कर दी जाएगी। कुल 95.62 प्रतिशत ग्रामीणों ने शराब की दुकान के खिलाफ मतदान किया।
ग्रामीणों ने वास्तव में कांग्रेस और भाजपा दोनों के नेताओं से दुकान बंद करने का अनुरोध किया था क्योंकि वे उपचुनावों के प्रचार के लिए गांव आते रहे हैं। हालांकि, उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। इसलिए उप-चुनाव से आठ दिन पहले शुक्रवार को मतदान हुआ और शराब की दुकान बंद करने की मांग करते हुए 95.62 प्रतिशत वोट डाले गए। मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक जारी रहा। कुल 3244 वोटों में से 2307 वोट पड़े। कुल 95.62 प्रतिशत यानी 2206 ने दुकान बंद करने के लिए मतदान किया, जबकि इसके निरंतर संचालन के पक्ष में केवल 61 वोट पड़े। वास्तव में, यह तीसरी बार है जब इस जिले के लोग शराब की लत की समस्या का हल खोजने निकले हैं।
2016 में, इस जिले की कछबलि पंचायत में मतदान के बाद एक शराब की दुकान बंद कर दी गई थी। 2018 में भी मंडावर में मतदान के बाद एक शराब की दुकान को बंद कर दिया गया था और अब यह तीसरी बार है जब ग्रामीणों ने मतदान करके शराब की दुकान को बंद करने के लिए मजबूर किया।
Tags: Rajasthan