प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया नए संसद भवन पर बम अशोक स्तंभ का अनावरण

अशोक स्तंभ की ऊंचाई 6.5 मीटर और इसका वजन 9500 किलो, कांस्य धातु से बनी है मूर्ति

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तम्भ  का अनावरण किया। 6.5 मीटर ऊंची अशोक स्तंभ की यह मूर्ति कांस्य धातु से बनाई गई है और इसका वजन 9500 किलो बताया जा रहा है। अशोक स्तंभ की इस मूर्ति को कई चरणों में बनाया गया है। जिसमें स्केचिंग, पॉलिसिंग सहित कई चरण शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने नई संसद के काम में लगे श्रमजीवी से बातचीत भी की। राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तम्भ न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग के सेंट्रल फ़ोयर के शीर्ष पर कास्ट किया गया है, प्रतीक के समर्थन के लिए लगभग 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की प्लेट फ़ॉर्म का निर्माण किया गया है।
आपको बता दें कि निर्माणाधीन संसद भवन की छत पर बने अशोक के इस स्तंभ का निर्माण दो हजार से ज्यादा लोगों ने मिलकर किया है। संसद भवन की इस नई इमारत में 1224 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी। अशोक स्तंभ का निर्माण औरंगाबाद के जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स से स्वर्ण पदक विजेता और अपने काम के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल कर चुके मूर्तिकार सुनील देवरे की नक्कासी पर तैयार किया गया है।
इस मौके पर पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी,संसदीय कार्य और कोयला और खान मंत्री, श्री प्रल्हाद जोशी, आवास और शहरी मामलों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, राज्य सभा के उपसभापति श्री हरिवंश और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। बताया जा रहा है कि इस इमारत का निर्माण दिसंबर 2022 के शीतकालीन सत्र तक नया संसद भवन बनकर तैयार हो जाएगा। 
प्रधानमंत्री की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 920 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाई गई यह इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रगति मैदान में आयोजित होने वाली विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक लोगों को आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि इस परियोजना के तहत बनाए गए अंडरपास में स्मार्ट फायर मैनेजमेंट मॉडर्न वेंटिलेशन और ऑटोमेटेड वाटर ड्रैनेज सिस्टम, डिजिटल रूप से संचालित CCTV कैमरे और सुरंग के अंदर सार्वजनिक अनाउंसमेंट सिस्टम जैसी सुविधा दी गई है।
Tags: