जब 91 वर्षीय पद्म अवार्ड विजेता मायाधर राउत को घर से बेघर कर दिया गया!

आवास और शहरी मंत्रालय ने पहले ही आवास खाली करने का नोटिस दिया था, जानिये पद्म विजेता की बेटी का क्या कहना था

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित 91 वर्षीय ओडिसी नृत्य गुरु मायाधर राउत को संपदा निदेशालय ने बेघर कर दिया है। मायाधर को दक्षिण दिल्ली के एशियन स्पोर्ट्स विलेज में एक सरकारी घर आवंटित किया गया था। मायाधर सहित अन्य कलाकारों को निकालने की कार्यवाही मंगलवार से शुरू कर दी गई है, जिनका आवंटन 2014 में रद्द कर दिया गया था।
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 2020 में कलाकारों को बेदखल करने का नोटिस जारी किया था। जिसके बाद बिरजू महाराज समेत कई कलाकारों ने कोर्ट में अर्जी दी। संस्कृति मंत्रालय की सिफारिश के बाद, कलाकारों को 1970 के दशक में बहुत कम किराये पर 3 साल के अनुबंध पर घर आवंटित किए गए थे। जिसे हर 3 साल में रिन्यू किया जाता था। 2014 के बाद से इस अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया गया है। इसके बाद कलाकारों पर घर खाली करने का दबाव बढ़ता जा रहा था।
एशियाड स्पोर्ट्स विलेज में रहने वाले कलाकारों के पास घर खाली करने के लिए 31 दिसंबर, 2020 तक का समय था। कैबिनेट कमेटी ने 27 कलाकारों को 2014 के बाद घरों में रहने के लिए कुल 32.09 करोड़ रुपये का किराया माफ करने का फैसला किया और उन्हें 31 दिसंबर तक मकान खाली करने का समय दिया। मायाधर राउत की बेटी मधुमिता राउत ने कहा कि कलाकार 25 फरवरी को बेदखली के खिलाफ मुकदमा हार गई थी और उसे एशियन स्पोर्ट्स विलेज में घरों को खाली करने के लिए 25 अप्रैल तक का समय था। उन्होंने कहा कि कलाकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक अपील दायर की थी, जो बुधवार सुबह मामले की सुनवाई करने वाली थी।
मधुमिता ने आगे कहा कि अधिकारियों को पता था कि अपील पर बुधवार को सुनवाई होनी है, इसलिए वे मंगलवार को स्टाफ और पुलिस के साथ आए और सामान बाहर फेंकने लगे। उन्होंने दोपहर 1 बजे कार्यवाही शुरू की, जब मैं अपने पिता को दोपहर का भोजन दे रहा था। पिता को चाकू मारे जाने के बाद मधुमिता ने कार्रवाई की अपील की लेकिन अधिकारी नहीं माने। संपदा निदेशक के एक अधिकारी के अनुसार कोर्ट ने बुधवार को कलाकारों को राहत नहीं दी ऐसे में कलाकारों की बेदखली की कार्यवाही यथावत रहेगी। अधिकारी ने बताया कि जिन 28 कलाकारों को मकान आवंटित किए गए थे, उनमें से 17 नोटिस मिलने के बाद जा रहे थे। अगले एक सप्ताह में अन्य के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अन्य कलाकारों ने 2 मई तक घर खाली करने का लिखित आश्वासन दिया है।
खेल गांव में रहने वाले बारह कलाकारों को भी अपने घर खाली करने का आदेश दिया गया है, जिनमें मोहिनीअट्टम नृत्यांगना भारती शिवाजी, कुचिपुड्डी नर्तक गुरु वी जयराम राव, ध्रुपद गायक उस्ताद एफ वसीफुद्दीन डागर, रानी सिंघल, कथक विशेषज्ञ गीतांजलि लाल, सरबांग और लिंगब, देवराज शामिल हैं। डाकोजी, कमलिनी, कलाकार जतिन दास, पंडित भजन सोपोरी और गायिका रीता गांगुली। अगर ये लोग खुद घर खाली नहीं करते हैं तो उनका सामान भी घर के बाहर ही रह जाएगा।
Tags: National