18 साल से अधिक आयु वर्ग के लिए बूस्टर डोज अभियान की यह खास बातें अवश्य जान लें

दूसरी खुराक लेने के 9 महीने के बाद लिया जा सकता है कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज़, सीरम इंस्टीट्यूट की और से कीमतों में भी कटौती की गई

कोरोना महामारी की चौथी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग 10 अप्रैल यानी आज से निजी टीका केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए तीसरी खुराक की अनुमति देने के लिए सरकार का बड़ा कदम ऐसे समय में आया है जब भारत में कोरोना के XE वेरिएंट के दो मामले सामने आए हैं, एक केस गुजरात में और दूसरा मुंबई में मिला।
अब तक देश में सभी 15+ आबादी में से लगभग 96% को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन लग चुकी है जबकि 15+ एज ग्रुप में से लगभग 83% ने दोनों डोज ले ली है। हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप के 2.4 करोड़ से अधिक लोगों को बूस्टर डोज भी दी गई है। जबकि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 45% लोगों ने भी पहली डोज ले ली है।
-> भारत ने पिछले साल जनवरी में दुनिया का सबसे बड़ा टीका अभियान शुरू किया था। जिसके बाद अब सभी वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक की अनुमति दी गई है। जो अब तक फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और 60 से ऊपर के लोगों के लिए उपलब्ध थी।
-> सरकार ने कहा है कि 18-60 वर्ग के लोगों को बूस्टर खुराक दी जाएगी और दूसरी और तीसरी डोज के बीच नौ महीने का अंतर होना चाहिए। हालांकि, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए तीसरा शॉट फ्री है।
-> निजी टीकाकरण केंद्रों पर 10 अप्रैल, 2022 से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी। सभी 18+ जिन्हें दूसरी खुराक लिए हुए वे नौ महीने हो गए हैं वे बूस्टर डोज ले सकते हैं।
-> सभी भारतीय वयस्कों में से लगभग 86 प्रतिशत को अब तक कोविड के टीके के दो शॉट मिले हैं। कोविशील्ड और कोवेक्सिन दो प्रमुख टीके हैं जिन्हें देश में प्रशासित किया जा रहा है।
-> आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश भर में अब तक टीकों की 185 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। सरकार का कहना है कि राज्यों के पास पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं।
-> निजी टीकाकरण केंद्र कोविड -19 वैक्सीन के तीसरे शॉट की लागत के अलावा सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम ₹150 तक चार्ज कर सकते हैं।
-> सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अदार पूनावाला ने शनिवार को ट्वीट करते हुए कहा, हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत को 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है। हम एक बार फिर से 18+ के लिए बूस्टक खुराक खोलने के लिए केंद्र के इस निर्णय की सराहना करते हैं।
-> एक ट्वीट में, भारत बायोटेक की सुचित्रा एला ने भी कीमतों में कटौती की घोषणा की: “हम सभी वयस्कों के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध कराने के निर्णय का स्वागत करते हैं।
-> पिछले महीने सरकार ने 12-14 आयु वर्ग के लिए भी टीकाकरण की शुरुआत की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में शनिवार को कहा गया, ‘अब तक 12-14 वर्ष आयु वर्ग को 2.21 करोड़ (2,21,44,238) से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।