कल से शुरू होने जा रही हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, जान लिए इससे जुड़े नए नियम

कल से शुरू होने जा रही हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, जान लिए इससे जुड़े नए नियम

देश में कोरोना मामलों की संख्या में गिरावट को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने का फैसला किया

कोरोना संकट के चलते देश में तरह तरह के प्रतिबंध लगाए गये थे। इनमें से एक प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय उड़ान पर भी लगा था। पिछले दो साल से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर कोरोना संक्रमणों के कारण रोक लगी हुई है। अब देश में कोरोना मामलों की संख्या में गिरावट को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार यह सेवा 27 मार्च 2022 से वापस शुरू होगी। हालांकि इस दौरान कोविड के नियमों का पालन करना होगा। सरकार ने सभी पहलुओं की समीक्षा के बाद अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं को बहाल करने का फैसला किया है।
केंद्र सरकार द्वारा जारी नए दिशानिर्देश के अनुसार कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 3 सीटों को खाली छोड़ने का फैसला हटा लिया गया है। साथ ही कोरोना के मामलों में गिरावट के चलते अब क्रू मेंबर्स के लिए फुल पीपीई किट की जरूरत खत्म हो गई है। हवाई अड्डों पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा की गई सुरक्षा जांच फिर से शुरू की जाएगी। हालांकि एयरपोर्ट या प्लेन में मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कोरोना मामले में वृद्धि को रोकने के लिए 23 मार्च, 2020 से भारत में अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री एयरलाइनों के संचालन को निलंबित कर दिया। लेकिन टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी और कोरोना के मामलों में कमी के बाद सरकार ने अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा बहाल करने का फैसला किया है।
इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दो महीनों में एयरलाइन यातायात पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंच जाएगा। साथ ही, उन्होंने कहा, इसमें शामिल सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है ताकि अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन सेवा को पूरी तरह से बहाल किया जा सके।
Tags: Flights

Related Posts