जानें कैसी होगी 2024 तक भारत की सड़कें और उस पर सफ़र!

जानें कैसी होगी 2024 तक भारत की सड़कें और उस पर सफ़र!

नितिन गडकरी ने किया दावा, अमेरिका जैसी सड़कें बनाई जाएगी

भारत के केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लगातार देश की सड़कों को विश्वस्तरीय बनाने का दावा कर रहे है। साल 2024 तक वह भारत की सड़कों को अमेरिका की सड़कों के जैसा बना देने का लोगों को आश्वासन दे रहे है। केन्द्रीय मंत्री ने दावा किया कि केंद्र सरकार सड़कों को और भी अधिक अच्छा बनाने की योजना पर काम कर रही है। वह ऐसा मानते है कि सड़क ऐसी होनी चाहिए, जिस पर चलते तो ऐसा लगे कि जैसे की आप किसी सुंदर सड़क पर निकले हो। 
बुधवार को राज्यसभा को जानकारी देते हुये केन्द्रीय मंत्री ने कहा की केंद्र सरकार द्वारा 2024 तक सड़कों के मूलभूत स्ट्रक्चर में बदलाव कर के उसे अमेरिका जैसे विकसित देशों की सड़कों जैसा बनाया जाएगा। गडकरी ने फिलहाल रोड विकास के लिए आने वाली समस्याओं कि जानकारी दी थी। गडकरी ने स्वीकार किया था कि रोड के विकास के लिए मूलभूत खामी मात्र स्ट्रक्चर ही नहीं है। बल्कि रोड इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग तथा लोगों में जागृइट, शिक्षण जैसे भी अन्य कई महत्व के मुद्दे है।
केन्द्रीय मंत्री ने इसके साथ यह भी बताया कि सड़क पर होने वाले एक्सीडेंट्स के चलते हर साल 1.5 लाख लोगों कि जान जाती है। जो कि युद्ध में मारे हुये लोगों से भी काफी अधिक है। इसके चलते यदि रोड कि सुविधाएं सही हो जाए तो यह प्रमाण भी घटाया जा सकेगा। 
बता दें कि इसके पहले भी कई नेताओं ने सड़क को अच्छा बनाने के दावे कर दिये है। इन सभी में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने बिहार की सड़कों को फिल्म अभिनेत्री के गालों जैसा बना देने की बात कहीं थी। हालांकि बाद में लालूप्रसाद यादव ने अपने इस बयान के लिए माफी मांग ली थी।