अब से फीचर फोन यूजर्स भी कर पाएंगे यूपीआई पेमेंट, RBI लौंच करने जा रही है नया फीचर

अब से फीचर फोन यूजर्स भी कर पाएंगे यूपीआई पेमेंट, RBI लौंच करने जा रही है नया फीचर

देश भर में हर कोई फिलहाल फोन पे, पेटीएम, गूगल पे या व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर यूपीआई सेवा का इस्तेमाल कर रहे है। हालांकि इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्ट फोन होना आवश्यक है। हालांकि भारतीय की केन्द्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब फीचर फोन यूजर्स के लिए भी यूपीआई सेवा का ऐलान किया है। रिजर्व बैंक जल्द ही फीचर फोन हैंडसेट के लिए यूपीआई बेस्द पेमेंट प्रोडक्ट्स लॉंच करने जा रहा है।
केंद्रीय बैंक ने अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से ट्वीट करते हुये बताया कि फिकारह फोन के लिए अब स्मार्ट फोन के अलावा अब फीचर फोन के लिए भी डिजिटल पेमेंट सिस्टम शुरू किया जा रहा है। इस बारे में बात करते हुये गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट कि धारा में लाना काफी आवश्यक है। क्योंकि अभी भी भारत में 118 करोड़ फोन यूजर्स में से अभी भी मात्र 74 करोड़ यूजर्स के पास ही स्मार्टफोन है। 
आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि ये प्रोडक्ट दूसरे कांप्लीमेंट्री साॅल्यूशंस के साथ, व्यापक डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए फीचर फोन पर यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान समाधान की सुविधा प्रदान करेंगे। फीचर फोन यूजर्स के लिए यूपीआई-आधारित भुगतान उत्पाद लॉन्च करने का प्रस्ताव है। आगे के विवरण की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। हालांकि, फीचर फोन यूजर्स के पास भुगतान प्रोडक्ट्स उत्पादों तक सीमित पहुंच है। हालांकि फीचर फोन में *99# के शॉर्टकोड का उपयोग करके बुनियादी भुगतान सेवाओं का लाभ उठाने के विकल्प के रूप में एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म) है।
Tags: India