वैलेंटाइन डे के दिन से ट्रेनों में एक बार फिर शुरू होगा पका हुआ खाना परोसना

वैलेंटाइन डे के दिन से ट्रेनों में एक बार फिर शुरू होगा पका हुआ खाना परोसना

कोरोना काल में बंद कर दी गई थी ये सुविधा

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के कारण सरकार ने रेलवे में बहुत से बदलाव किये थे। इनमें एक बड़ा बदलाव खाना ना दें था। कोरोना के समय से रेलवे अपने यात्रियों को खाना नहीं दे रहा है पर हाल ही में रेलवे ने कुछ विशेष ट्रेनों में ये सुविधा शुरू की थी पर अब यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में खाना परोसने का फैसला किया है।
आपको बता दें कि कोरोना में हो रही कमियों को देखते हुए 21 दिसंबर से ही करीब 30% और '22 जनवरी तक 80%' पके हुए भोजन की सेवा की बहाली प्रारम्भ कर दी गई थी। बाकी शेष 20% 14 फरवरी 2022 तक बहाल कर दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार पके हुए भोजन की बहाली पूरी सावधानियों के साथ यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए की गई है। इस तरह की सेवाएं लगभग 428 ट्रेनों में पके हुए भोजन के रूप में बहाल की जा चुकी हैं।
गौरतलब है कि आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड जो रेल मंत्रालय का एक सार्वजनिक उपक्रम है, और भारतीय रेल के यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं प्रदान करता है। अब आईआरसीटीसी देश भर में कोरोना लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के बाद अब यात्रियों कीसुविधा के लिए ट्रेनों में पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब तक 80 फीसदी गाड़ियों में पका हुआ खाना बहाल किया गया है जिसे अब पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा।  एक दिन कई लाख थाली खाना यात्रियों को खिलाया जाता हैं। हालाँकि आईआरसीटीसी ने पहले से ही 428 ट्रेनों में पका हुआ भोजन परोस रही है।