प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने दी सभी को ओणम की बधाई, जानें क्या कहा

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने दी सभी को ओणम की बधाई, जानें क्या कहा

बताया शांति और सद्भाव बढ़ाने वाला त्योहार, सभी के अच्छे स्वास्थ्य और भविष्य की कामना की

दक्षिण के कई इलाकों में आज ओणम का त्योहार मनाया जा रहा है। ओणम के इस शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी लोगों को बधाई दी और कहा कि यह त्योहार "सकारात्मकता, भाईचारे और बंधुत्व" से जुड़ा है। प्रधानमंत्री ने त्योहार मनाने वाले सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की कामना भी की। अपने आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट पोस्ट करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, "ओणम के विशेष अवसर पर, सद्भावना, सकारात्मकता, भाईचारे और सद्भाव के त्योहार, ओणम की शुभकामनाएं। मैं सभी के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।
पीएम के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को ओणम की पूर्व संध्या पर नागरिकों को बधाई दी और यह भी कहा कि यह त्योहार समाज में सद्भाव, प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा देता है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान में, राष्ट्रपति ने कहा, "ओणम के शुभ अवसर पर, मैं देश के सभी लोगों, विशेष रूप से भारत और विदेशों में केरल के भाइयों और बहनों को अपनी शुभकामनाएं और शुभकामनाएं देता हूं।"
खेतों में नई फसल पैदा करने की खुशी का जश्न मनाने के लिए मनाए जाने वाले इस त्योहार की शुभेच्छाएँ देते हुये उन्होंने कहा कि यह त्योहार किसान के अथक परिश्रम और प्रकृति के प्रति आभार प्रतीक है। यह त्योहार समाज में सद्भाव, प्रेम और भाईचारे का संदेश फैलाता है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में यह भी कहा, "आइए इस अवसर पर हम सब देश की प्रगति और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने का संकल्प लें।"
केरल में मनाया जाने वाला, ओणम देश में सबसे लोकप्रिय फसल उत्सवों में से एक है। हर साल यह अगस्त और सितंबर के बीच मनाया जाता है और इसी के अनुसार इस बार यह त्योहार 21 अगस्त (शनिवार) को मनाया जा रहा है। हालांकि, उत्सव 12 अगस्त को शुरू हुआ और 23 सितंबर तक चलेगा। ओणम दक्षिण भारतीय राज्य केरल में सबसे बड़ा त्योहार है। यह त्यौहार महान राजा महाबली की मलयाली कैलेंडर के पहले महीने, चिंगम (अगस्त-सितंबर) में वापसी की याद दिलाता है। यह उत्सव दस दिनों तक चलता है और केरल की संस्कृति और परंपराओं से जुड़ा है। फूलों के गलीचे, विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के साथ भोजन करने वाले, नाव दौड़ और कयाटिकली नृत्य त्योहार में रंग भरते हैं। इस त्योहार के लिए लोग नए कपड़े पहनते हैं।