15 अगस्त के पहले कंटेनर्स से ढांका गया लाल किला, जानें क्या है कारण

15 अगस्त के पहले कंटेनर्स से ढांका गया लाल किला, जानें क्या है कारण

सुरक्षा एजंसियों के एलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस द्वारा लिया गया फैसला

देश के आजादी दिवस 15 अगस्त के पहले किसी भी तरह की संभवित घटना अटकाने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आजादी दिवस के पहले किसी भी तरह की अनहोनी ना हो इसके लिए दिल्ली पुलिस द्वारा लालकिल्ले पर बड़े-बड़े कंटेनर लगाए गए है, जिससे की लालकिल्ला किसी को भी दिखाई ना दे। कंटेनर्स पर कई तरह की पेंटिंग और सिनरी भी बना दी गई है। 15 अगस्त को लेकर सुरक्षा एजंसियों ने पहले ही एलर्ट जारी कर दिया है। 
सुरक्षा एजंसियों के अलर्ट को ध्यान में रखते हुये दिल्ली पुलिस ने पहली बार इस तरह का निर्णय लिया है। सूत्रों के अनुसार, 15 अगस्त की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये यह व्यवस्था की गई है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लाल किले के एंट्री पॉइंट पर ड्रोन रडार सिस्टम भी फिट कर दी गई है। यह रडार सिस्टम ड्रोन को ढूंढकर उसे जाम कर देगा। इस रडार सिस्टम की रेंज तकरीबन 5 किलोमीटर है। अर्थात यदि लाल किले के 5 किलोमीटर तक के इलाके में कोई ड्रोन उड़ाएगा तो यह रडार सिस्टम उसे निष्क्रिय कर देगा। 
75वें स्वतंत्र्ता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक के सभी खिलाड़ियों को लालकिले पर आमंत्रित किया है। इसके लिए भी सुरक्षा एजंसियों ने अलग से कॉरीडोर बनाया है। उनके बैठने की व्यवस्था भी अन्य मेहमानों से अलग होगी। खास बात तो यह है कि प्रधानमंत्री मोदी हर खिलाड़ी को व्यक्तिगत तौर पर मिलकर बात कर सकेंगे।