भारत में वैक्सीन को लेकर नहीं है लोगों में हिचकिचाहट, सर्वे में हुआ खुलासा

भारत में वैक्सीन को लेकर नहीं है लोगों में हिचकिचाहट, सर्वे में हुआ खुलासा

84.6 प्रतिशत लोग है वैक्सीन लेने को लेकर है सकारात्मक

नई दिल्ली, 22 जून (आईएएनएस)| भारत में कोई वैक्सीन हिचकिचाहट नहीं है।आईएएनएस सी वोटर कोविड ट्रैकर से पता चलता है कि भारत में कुल मिलाकर 80 प्रतिशत टीकाकरण समर्थक हैं और यह टीकों पर अमेरिकी जनता की भावना से लगभग 10 प्रतिशत अधिक सकारात्मक है। सी वोटर के संस्थापक-निदेशक यशवंत देशमुख ने कहा, वास्तव में भारत दुनिया के सबसे अधिक वैक्सीन समर्थक देशों में से एक है। मैं यह भी नहीं जानता कि कुछ एजेंसियों द्वारा आखिर ऐसी व्यक्तिपरक कहानियां क्यों पेश की जाती हैं, जो भारत को सपेरों के देश होने के अजीब आख्यान के अनुरूप होती हैं। हमारे कोविड ट्रैकर में, हमने जाति और धर्म की रेखाओं पर भी क्रॉस टैब किया है और हां., भारत में जनजातीय आबादी और मुसलमानों की तुलना में उच्च जाति और ओबीसी टीकाकरण के लिए अधिक सहज हैं। लेकिन यहां तक कि वे टीकाकरण अभियान पर नेट पॉजिटिव हैं। कुल मिलाकर भारत में 80 प्रतिशत से अधिक प्रो-वैक्सीन (टीकों को लेकर सकारात्मक) हैं। यह टीकों पर अमेरिकी जनता की भावना से लगभग 10 प्रतिशत अधिक सकारात्मक दर है।
नवीनतम डेटा अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में उन रिपोटरें को झुठलाता है, जो बिना किसी डेटा के भारत में वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच भारी झिझक के बारे में बात करती हैं।आईएएनएस सी वोटर कोविड ट्रैकर ने 22 जनवरी, 2021 से दैनिक आधार पर डेटा ट्रैक किया है। तब से, प्रो-वैक्सीन संख्या 80 प्रतिशत से लेकर 70 प्रतिशत तक देखी गई है।
पिछले छह महीनों के दौरान जनसंख्या के अनुपात में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए अखिल भारतीय नमूना आकार 43032 रहा है। त्रुटि का मार्जिन मैक्रो स्तर पर प्लस-माइनस तीन प्रतिशत और सूक्ष्म स्तर पर पांच प्रतिशत है।  
प्रतिकात्मक तस्वीर
21 जून तक, प्रो-वैक्सीन संख्या 84.6 प्रतिशत दर्ज की गई है, जबकि एंटी-वैक्सीन संख्या 7.6 प्रतिशत देखी गई है। दरअसल, यह एंटी-वैक्सीन नंबर है, जो अब तेजी से नीचे आ रहा है। फरवरी में यह जहां 17.4 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर थी, वहीं 21 जून को यह घटकर केवल 7.6 प्रतिशत रह गई है। टीकाकरण के उच्च स्वीकृति स्तरों को दर्शाते हुए, देश में 21 जून को 80 लाख से अधिक लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक दिन में रिकॉर्ड टीकाकरण के लिए देश को बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण की रिकार्ड तोड़ संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की और कड़ी मेहनत के लिए अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा की है।
एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, आज के टीकाकरण की रिकॉर्ड तोड़ संख्या खुशी देने वाली है। कोविड-19 से लड़ने के लिए टीका हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है। जिन लोगों ने टीका लगाया उन सभी को बधाई तथा इतने सारे नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं की प्रशंसा करता हूं। शाबाश भारत! भारत का संचयी टीकाकरण कवरेज सोमवार को 28.80 करोड़ से अधिक हो गया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में एक ही दिन में 80 लाख खुराक दी गई।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)