भारत में हर 10 वां घर सक्रिय कोविड मामले की रिपोर्ट कर रहा : सर्वे

भारत में हर 10 वां घर सक्रिय कोविड मामले की रिपोर्ट कर रहा : सर्वे

कोरोना से हुई 36.2 प्रतिशत मौतें 45 साल से कम उम्र वाले, 51.7 प्रतिशत लोगों को आसानी से मिला ऑक्सीज़न और वेंटिलेटर

नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)| आईएएनएस-सीवोटर कोविड ट्रैकर के अनुसार, भारत में हर 10वां परिवार अभी अपने परिवार के सदस्यों में से एक सक्रिय मामले की रिपोर्ट कर रहा है और भारत में लगभग हर पांचवां घर इस महामारी से अपने प्रियजनों के जान गंवाने की सूचना दे रहा है। इसका मतलब है कि प्रत्येक 10 भारतीय परिवारों में से कम से कम एक परिवार का सदस्य कोविड से पीड़ित है और प्रत्येक 20 भारतीय परिवारों में से एक ने ट्रैकर के अनुसार करीबी या दूर के रिश्तेदार की मौत की सूचना दी है।
ट्रैकर कोविड से स्वस्थ लोगों के मरने की घटनाओं की रिपोर्ट कर रहा है। ट्रैकर के अनुसार, 58.9 फीसदी लोगों ने कहा कि उसका रिश्तेदार या करीबी पहले पूरी तरह से स्वस्थ था और उसकी मौत कोविड से ही हुई। ट्रेकर के अनुसार, सबसे ज्यादा मौतें अपेक्षाकृत कम उम्र वालों में हो रही हैं। 36.2 प्रतिशत मौतें 45 वर्ष से कम आयु वर्ग में हुईं। 14.9 फीसदी मौतें 26 से 35 साल के बीच और 19.1 फीसदी मौतें 36 से 45 साल के बीच हुई है। परिवार में किसी के संक्रमित होने या इलाज न मिलने का डर बना रहता है। यह डर तब तक कम होने की संभावना नहीं है जब तक कि वास्तविक मामलों की संख्या कम नहीं हो जाती और लोगों को इसके बारे में बहुत अधिक तनाव के बिना इलाज और ऑक्सीजन ठीक से मिलना शुरू नहीं हो जाता। ट्रैकर आमतौर पर आधिकारिक ट्रेंडलाइन से एक से दो सप्ताह आगे होता है, और हम निकट भविष्य में अगले 6 से 8 सप्ताह तक ऐसा नहीं देखते हैं।
(Photo : IANS)
ट्रैकर ने पाया कि भारत में फिर से कोरोना शीर्ष मुद्दा बन गया है और ट्रैकर द्वारा रिपोर्ट किए गए परिवार के भीतर पुष्टि किए गए सकारात्मक मामलों और मौतों की संख्या आधिकारिक सरकारी संख्या से कई गुना अधिक है। यहां तक कि सबसे रूढ़िवादी अनुमानों के अनुसार, खुद से रिपोर्ट किए गए आईएलआई (इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी) के लक्षण सीधे स्व-रिपोर्ट किए गए कोविड पॉजिटिव मामलों की प्रवृत्ति के साथ मेल खाते हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि ऐसे मामलों में से कुछ ही मामलों में हमेशा की तरह कोविड के लिए परीक्षण किया गया है। इसलिए, परीक्षण की कमी को पॉजिटिव मामलों की कमी के रूप में पारित किया जा रहा है।
कोविद -19 ट्रैकर का सैंपल साइज 56,685 था और सर्वेक्षण की अवधि 1 जनवरी से 27 मई, 2021 है। इसमें सभी 542 लोकसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है। 56.9 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें डर है कि या तो मैं या मेरे परिवार में कोई वास्तव में कोरोनावायरस की चपेट में आ सकता है। राय विभाजित है कि क्या भारत सरकार कोरोनवायरस को अच्छी तरह से संभाल रही है क्योंकि 48.7 प्रतिशत ने हां और 48.6 प्रतिशत ने ना कहा। हालांकि, 46.8 फीसदी को लगता है कि कोरोनावायरस का खतरा बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है। आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता पर, 51.7 प्रतिशत ने कहा कि इसकी आवश्यकता थी और ये आसानी से मिल गए, जबकि 31.7 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें बहुत प्रयासों के बाद ये मिला, जबकि 8.4 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें बहुत प्रयासों के बाद भी ये नहीं मिला।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)