अब सरकारी तथा निजी ऑफिसों में भी लग सकेगा टीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी अनुमति

अब सरकारी तथा निजी ऑफिसों में भी लग सकेगा टीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी अनुमति

अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने के हेतु से स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया निर्णय

केंद्र सरकार ने टीकाकरण की दिशा में एक और अहम कदम उठाते हुए निजी और सरकारी कार्यालयों में टीकाकरण करवाने की मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी एक पत्र के अनुसार, सरकारी और निजी कार्यालयों में उनके कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को भी टीका लगाया जा सकेगा। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके इस हेतु से सरकार ने सरकारी और निजी कार्यालयों को अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को टीका लगाया जा सकेगा। 
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, विकास शेली ने कहा कि निजी क्षेत्र का कार्यालय सीधे वैक्सीन की खरीद नहीं सकेगा। इसके लिए ऑफिस को किसी अस्पताल के साथ टाई-अप की आवश्यकता होगी, जो सीधे टीका कंपनियों से उनके लिए टीके खरीदेगा। केंद्र सरकार ने राज्यों को सुविधाएं भी मुहैया कराई हैं ताकि वे किसी वैक्सीन निर्माता से वैक्सीन खरीद सकें। इसके अलावा, भारत सरकार हर महीने सेंट्रल फार्मास्युटिकल लेबोरेटरी (सीडीएल) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी निर्माता से 50 प्रतिशत वैक्सीन खरीदेगी। यह टीका राज्य सरकारों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।
बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा अब तक देश में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 21 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी है। राज्यों में, महाराष्ट्र में सबसे अधिक 2.1 करोड़, उत्तर प्रदेश में 1.74 करोड़, राजस्थान में 1.60 करोड़, गुजरात में 1.62 करोड़, पश्चिम बंगाल में 1.34 करोड़, कर्नाटक में 1.18 करोड़ और मध्य प्रदेश में 1.07 करोड़ से अधिक टीके के डोज़ फ्री में उपलब्ध करवाए गए है।